Monday, July 8, 2024
Homefood tipsHealth Benefits Of Kathal: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं कटहल, आज...

Health Benefits Of Kathal: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं कटहल, आज से ही डाइट में करें शामिल

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Health Benefits Of Kathal: कटहल स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। कटहल की सब्जी काफी स्वादिष्ट होती है। हमारे घरों मे कटहल का आचार भी बनाया जाता है। कटहल में मौजूद कई तत्व हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। कटहल हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। कुछ जानकार यह भी बताते हैं कि कटहल में फाइबर, विटामिन्स के साथ कैल्शियम, पोटेशियम, और एंटी ऑक्सीडेंट के तत्व मौजूद होते हैं।

मशल्स को बनाता मजबूत 

कटहल में पाए जाने वाले कैल्शियम और पोटेशियम मांशपेशियों को मजबूती प्रदान करते हैं। जिससे अगर आप बॉडी बनाने के बारे में सोच रहे हैं या जिम जाते हैं तो आपके लिए कटहल फायदेमंद हो सकता है। आप कटहल को पानी में उबालकर इसका सेवन कर सकते हैं।

इम्यून सिस्टम को बनाता मजबूत

कटहल बिमारियों से लड़ने वाले रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में काफी मददगार होता है। कटहल में विटामिन सी, विटामिन ए और एंटी ऑक्सीडेंट जैसे लाभकारी तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। जो इम्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान करते हैं। आप चाहे तो इसकी सुखी और ग्रेवी वाली सब्जी बना कर उसका सेवन कर सकते हैं।

हृदय रोग में है लाभकारी

हृदय रोग में भी कटहल लाभकारी होता है। इसमें पाए जाने वाले तत्व उच्च रक्तचाप को कम करने का काम करते हैं। इसलिए बीपी के मरीजों को अपने भोजन में कटहल को शामिल करना चाहिए। इसकी सब्जी को असानी से बनाया जा सकता है।

हाई ब्लड प्रेशर से बचाने में फायदेमंद

कटहल का सेवन करना हाई ब्लड प्रेशर की समस्याओं से बचाने में फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि कटहल में विटामिन बी6 और पोटैशियम भरपूर मात्रा पाया जाता है, जो हाई ब्लड प्रेशर से बचाने में मदद करता है। साथ ही ये हार्ट अटैक के खतरे को भी कम करता है।

ये भी पढ़ें:- विटामिन बी12 से भरपूर खाद्य पदार्थ, डायरिया और कब्ज जैसी कई समस्याएं करिये दूर

 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular