Monday, July 8, 2024
HomeHealth TipsHealth News: अगर आप भी हैं चाय व कॉफी पीने के शौकीन,...

Health News: अगर आप भी हैं चाय व कॉफी पीने के शौकीन, तो जानिए क्या है चाय और कॉफी के फायदे और नुकसान?

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Health News: भारत में 95 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जिनकी सुबह की शुरुआत चाय और कॉपी के साथ होती है। लोग चाय और कॉफी के इतने आदि हो गए हैं कि सुबह आंख खुलते ही चाय चाहिए होती है। वहीं शाम की थकान को दूर भगाने के लिए लोग चाय या कॉफी का सहारा लेते हैं।

आज हम बात करेंगे कि चाय या कॉफी सेहत के लिए फायदेमंद है? अगर दोनों में कैफीन की मात्रा की तुलना की जाए तो चाय की तुलना में कॉफी में निकोटिन और कैफीन काफी ज्यादा होता है। चाय में कैफीन और निकोटिन की मात्रा बहुत ही कम हो जाती है क्योंकि इसे हम छान देते हैं।

 

कैफीन हमारे स्वास्थ के लिए हानिकारक 

कैफीन हमारे स्वास्थ के लिए बहुत ही ज्यादा हानिकारक होता है। ये खास तौर पर कई तरह के ड्रिंक या पेय में पाई जाती है। चाय या कॉफी में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप किस वक्त इसे पी रहे हैं। एक इंसान के लिए 400 ग्राम कैफीन हेल्दी माना जाता है अगर आप इससे ज्यादा मात्रा में पीते हैं तो यह सेहत के लिए हानिकारक साबित होता है।

रिसर्च के अनुसार…

कई रिसर्च के अनुसार कैफीन में 3-13 प्रतिशत तक कैलोरी पाई जाती है। जो फैट बर्न करती है. बता दें अगर आप वजन घटाने की सोच रहे है तो कॉफी पीना आपके लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होगा।

चाय और कॉफी दोनों में एंटीऑक्सिडेंट होते है

चाय और कॉफी दोनों एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो कई तरह के नुकसान से हमें सुरक्षित करती हैं। साथ ही शरीर में कई तरह के बीमारियों को फैलने से रोकती है।

कॉफी दातों पर डालती है बुरा प्रभाव 

कॉफी से ज्यादा चाय लोगों के दातों पर बुरा प्रभाव डालती है। यह आपके दांतों को सफेद से पीला कर देता है।

एक्सपर्ट के अनुसार..

एक्सपर्ट के अनुसार चाय, कॉफी से बेहतर है क्योंकि इसमें कैफीन की मात्रा कम होती है। दोनों के बनाने की प्रकिया में भी काफी ज्यादा फर्क होता है। अगर आप इन दोनों को ज्यादा देर तक पकाते हैं तो इससे एंटीऑक्सिडेंट प्रभावित होते हैं, जो हेल्थ के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है। इन सब के अलावा आप इसमें कितनी चीनी मिलाते हैं इससे काफी अधिक फर्क पड़ता है।

कम मात्रा में करना चाहिए  चाय व कॉफी का सेवन 

चाय या कॉफी को लोग अपनी-अपनी पसंद के अनुसार सेवन करते है। लेकिन दोनों की ही ज्यादा मात्रा आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक साबित होती है। इसलिए लोगों को बहुत की कम मात्रा में चाय व कॉफी का सेवन करना चाहिए। कॉफी का सेवन दिन में एक से 2 कप करना चाहिए। वहीं चाय को भी 1-2 तक लेनी चाहिए। अगर आप इससे ज्यादा चाय या कॉफी पीते हैं तो आपकी सेहत के लिए नुकसान दायक है।

ALSO READ

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular