Sunday, July 7, 2024
HomeHealth TipsHealth News : मखाना, बादाम, तिल और सौंफ करेंगे आपकी खून की...

Health News : मखाना, बादाम, तिल और सौंफ करेंगे आपकी खून की कमी की समस्याएं दूर, जानें कैसे?

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Health News : पूरे देश के नागरिक स्वस्थ रहने के अक्सर खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में खाना पसंद करते हैं। अपको बता दें कि मखाना, बादाम, तिल और सौंफ भी हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। इनमें मौजूद सभी पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं।

इन सभी का मिश्रण हमारे शरीर के लिए एक संपूर्ण आहार का काम करता है। इसलिए आपको इन सभी को अलग-अलग नहीं, बल्कि एक साथ अपने खाने में शामिल करना चाहिए। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि इन सभी को एक खाने से कौन-कौन से लाभ मिलते हैं।

मखाने के फायदे

मखाने में अंदर कैल्शियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन और आयरन भी भरपूर मात्रा में मिलता है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं। मखाने में हेल्दी फैट, फॉस्फोरस, विटामिंस भी पूरी मात्रा में मौजूद होता है। ऐसे में इसे सुबह खाली पेट खाना अधिक फायदेमंद होता है।

बादाम के फायदे

बादाम में बहुत प्रकार के विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। ये विटामिन ई, जिंक, कैल्शियम, मैग्नीशियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड का बेहतरीन स्त्रोत माने जाते है। इन सभी पोषक तत्वों का पूरा फायदा लेने के लिए बादाम को रातभर भिगोकर रखना बहुत ही अच्छा माना जाता है। बादाम के छिलके में एक ऐसा तत्व पाया जाता है जिससे न खाने से इसका पूरा फायदा नहीं मिल पाता।

तिल के फायदे

तिल में बहुत से लवण जैसे कैल्शिेयम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और सेलेनियम पाये जाते हैं जो हृदय की मांसपेशियों को सक्रिय रूप से काम करते रहने के लिए मदद करते हैं। तिल में डाइट्री प्रोटीन और एमिनो एसिड होता है जो बच्चों की हड्डियों के विकास में सहायता करता है। इसके अलावा यह मांस-पेशियों के लिए भी बहुत फायदेमंद बताया जाता है।

सौंफ के फायदे

सौंफ के भीतर विटामिन-ई और विटामिन-सी के गुण पाए जाते हैं। सौंफ के भीतर पाए जाने वाला विटामिन-सी ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करता है, जिससे बढ़ती उम्र में मस्तिष्क की समस्याएं काफी कम हो सकती है। वहीं, विटामिन-ई एंटीऑक्सीडेंट्स के तौर पर काम करता है और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से कोशिकाओं को क्षति पहुंचने से रोक सकता है।

शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है मखाना, बादाम, तिल और सौंफ

1. हड्डियां मजबूत बनाए

मखाना, बादाम, तिल और सौंफ को साथ में खाने से शरीर की हड्डियों को मजबूती मिलती है साथ ही इनके अंदर कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाई जाती है। यदि आपको भी हड्डियों या जोड़ों के भीतर दर्द महसूस होता है तो इन सभी का एक साथ सेवन करना शुरू कर सकते है। इससे आपको कुछ ही दिनों में फायदा दिखना शुरू हो जाएगा।

3. इम्यूनिटी में बढ़ोत्तरी

मखाना, बादाम, तिल और सौंफ सभी पोषक तत्व शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाने में सहायता करता है। अगर आपको लगता है कि अकसर ही आप सर्दी-जुकाम से परेशान रहते हैं, तो आपको इन सभी को अपनी डाइट में एक साथ लेना शुरू करना चाहिए। इसका सेवन करने के कुछ दिनों के बाद ही शरीर रोगों से लड़ने में आपकी मदद करेगा। आप जल्दी से बीमार नहीं पड़ेंगे।

मखाना, बादाम, तिल और सौंफ खाने का तरीका

मखाना, बादाम, तिल और सौंफ को एक साथ खाना बहुत ही फायदेमंद बताया जाता है। इसके लिए एक गिलास दूध में थोड़े मखाने, बादाम, तिल और सौंफ डाल कर गैस के उपर रख दें। अच्छी तरह से उबल जाने के बाद हल्का ठंडा करके दूध को पी लें। बताया जाता है कि रोजाना इसका सेवन करने से आपको अपने दुबले-पतले शरीर से भी छुटकारा मिलेगा।

ये भी पढ़ें:- Murder in Rudrapur: पंतनगर में युवक की दर्दनाक हत्या, गन्नें के खेत में फेंका शव  

 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular