Sunday, July 7, 2024
HomeHealth TipsHealth Tips: चाय के साथ इन चीजों का सेवन करने से हो...

Health Tips: चाय के साथ इन चीजों का सेवन करने से हो सकता है नुकसान, झेलनी पड़ सकती है कई बीमारियां

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़) टिप्स: “Health Tips”इस व्यस्त फरी लाइफ में काम और समय के चलते लोग अपनी सेहत पर कम ध्यान देते हैं। जिसके चलते गलत जीवनशैली और अनहेल्दी खान-पान का लेना शुरु कर देते है। इस वजह से उनका स्वास्थ्य समय के साथ बिगड़ने लगता है। एसे में कई बार लोग चाय के साथ कुछ भी खा लेते हैं और डेली रूटीन की यह आदत हेल्थ पर बुरा असर डालती है। एसे हि कई चीजें है जिनका चाय के साथ सेवन करने से हमें बचना चाहिए।

चाय पीने का सही टाईम

बहुत से लोगों को चाय पीना पसंद होता है। जिन में कई लोग तो ऐसे भी होते हैं, जिन्हें चाय के साथ कुछ न कुछ खाना बहुत पसंद होता हैं। चाय के साथ अक्सर लोग पराठा, पूड़ी, पकोड़े, समोसे, नमकीन या फिर बिस्किट खाते हैं। वहीं कुछ लोगों को तो इतनी बुरी लत लग जाती है चाय की, कि वे अपने खाने के टाईम पर लंच और डिनर के वक्त भी चाय की चुस्की लेना पसंद करते हैं। बता दे कि चाय के साथ कुछ भी खाने की आदत आपकी हेल्थ को आगे बिगाड़ भी सकती है।

चाय के साथ इन चीजों का सेवन नही करना चाहिए

कई बार देखा जाता है कि लोग चाय के साथ फ्रेंच फ्राइज, बर्गर, पिज्जा या पकौड़े खाना बहुत अधिक पसंद करते हैं। लेकिन, क्या आपको पता है कि इनके सेवन से आपके लिवर पर बहुत अधिक बुरा प्रभाव पड़ता है। जिस से हमारा लिवर डैमेज हो सकता है। ये सभी चीज फैट से भरे होते हैं जिन्हें पचाने के लिए लिवर को बहुत अधिक मेहनत करनी पडती है और इससे लिवर की लाइफ घट सकती है।

बस इतना हि नहीं, चाय कि वजह से एसिडिटी की समस्या भी हो जाती है, क्योंकि चाय में कैफीन की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है। जो गैस और एसिडिटी बन सकती है। इतना ही नहीं कैफीन के ज्यादा सेवन से पेट फूलने की भी समस्या हो सकती है।

Also Read: Delhi Metro: मेट्रों में लगातार अश्लीलता के वीडियो वायरल होने पर DMRC की चेतावनी, सही से करें यात्रा, नहीं तो होगी कानूनी कार्रवाई

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular