Sunday, July 7, 2024
HomeHealth TipsHealth Tips: अगर आपको भी थोड़ा कम करके हो जाती है थाकान,...

Health Tips: अगर आपको भी थोड़ा कम करके हो जाती है थाकान, तो आज ही अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें

- Advertisement -

Health Tips: गर्मियों के मौसम में हम थोड़ा सा भी काम करते है तो हमें थकान महसूस होने लगती है। जरा सी मेहनत करने के बाद लगता है कि थककर पूरी तरह से टूट चुके हैं। गर्मी के साथ ही अन्य सीजन में भी अगर ऐसा ही हाल होता है तो आपको थकान के कारणों पर गौर करने की जरूरत होती है। कई बार नींद पूरी न होने पर भी थकान हो जाती है।

लेकिन अधिकांशतः ऐसा डाइट के चलते भी हो सकता है। अगर आपकी डाइट में जरूरी न्यूट्रिएंट्स न हो तो भी आपको थकान हो सकती है। इन सबसे निपटने के लिए अपनी डेली डाइट में कुछ चीजों को शामिल करें।

बादाम और केले का करें सेवन

बादाम में थकान को दूर करने की ताकत होती है। बादाम खाने से भूख का लगना भी कम हो जाता है। इसके अलावा ये भी विटामिंस और जिंक के साथ ओमेगा थ्री फैटी एसिड का रिच स्रोत भी माना जाता है। जो शरीर को भरपूर एनर्जी प्रदान करता है। थकान को दूर करने में केला कारगर माना जाता है। केला इंस्टेंट एनर्जी भी देता है। केले में आपको पोटैशियम, फाइबर्स जैसे कई तरह के विटामिन्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो आपको थकान से दूर रख सकते हैं।

रोजाना वर्कआउट या व्यायाम करें

शरीर को एक्टिव रखना सबसे ज्यादा जरूरी होता है। एक नियम बनाकर रोजाना वर्कआउट या हल्की फुल्की एक्सरसाइज करते रहना चाहिए, इससे आपकी फिटनेस बनी रहेगी। मसल्स स्ट्रेच होने पर स्ट्रेस रिलीज होता है। जिससे शरीर में चुस्ती आएगी और थकान से छुटकारा मिलेगा।

 

ये भी पढ़ें:- Uttarakhand News: घर-घर कूड़ा उठाने वाले कर्मचारी की हड़ताल, निजी कंपनियों के खिलाफ खोला मोर्चा

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular