Sunday, July 7, 2024
HomeमनोरंजनYoga for health: लंबे समय तक रहना चाहते हैं जवां और स्वस्थ,...

Yoga for health: लंबे समय तक रहना चाहते हैं जवां और स्वस्थ, तो अपनाएं ये 2 योगासन…

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Yoga for health : योगासन न सिर्फ व्यक्ति को सेहतमंद बनाए रखने में मदद करते हैं बल्कि स्किन को टाइट और रिंकल फ्री रखते हुए एंटी-एजिंग का भी काम करते हैं। अगर आप भी अपनी बढ़ती हुई उम्र के असर को कम और लंबे समय तक जवां और स्वस्थ बने रहना चाहते हैं तो इन 2 योगासानों को अपनी लाइफस्टाइल में जरूर शामिल करें।

1. भुजंगासन – भुजंगासन को अंग्रेजी में बैकबेंड पोज या कोबरा पोज के नाम से भी जाना जाता है। इस आसन को भुजंगासन इसलिए भी कहा जाता है क्योंकि इसमें आधा शरीर ऊपर की तरफ उठकर सांप की आकृति को ग्रहण करता है। भुजंगासन खासकर उन लोगों के लिए फायदेमंद होता है, जिनकी त्वचा हर समय डल और बेजान सी नजर आती है। भुजंगासन खून साफ करने और शरीर में ब्लड फ्लो को बेहतर बनाने का काम करता है। जिससे त्वचा में चमक और निखार आता है।

भुजंगासन करने का तरीका

भुजंगासन करने के लिए सबसे पहले जमीन पर लेटकर अपनी हथेलियों को फर्श पर कंधे की चौड़ाई से अलग रखें। इसके बाद अपने निचले शरीर को जमीन पर रखते हुए श्वास भरे और छाती को फर्श से उठाते हुए छत की ओर देखें। सांस छोड़ते हुए अपने शरीर को दोबारा फर्श पर लेकर आएं। ऐसा आप 4-5 बार करें।

2. सर्वांगासन – सर्वांगासन कंधों के सहारे किया जाने वाला एक योग आसन है, जिसमें पूरे शरीर को कंधों पर संतुलित किया जाता है। यह पद्म साधना योग का भी एक हिस्सा है। सर्वांगासन के दौरान सिर नीचे और पैर ऊपर होते हैं। इससे सिर की ओर ब्लड का फ्लो बढ़ता है, जिससे स्किन का ग्लो बढ़ता है। इतना ही नहीं, इस आसन को रोज करने से आपकी स्कैल्प हेल्थ अच्छी होगी और इससे हेयर ग्रोथ भी बेहतर होगी।

सर्वांगासन करने का तरीका

सर्वांगासन करने के लिए सबसे पहले मैट पर पीठ के बल लेटकर अपने पैरों, नितंबों और पीठ को सीधा ऊपर की दिशा में उठाएं। ऐसा करते हुए अपनी पीठ को अपने हाथों से सहारा दें। अब अपनी कोहनी को जमीन पर टिकाएं। पीठ को ऊपर की ओर बढ़ाते रहें। अब अपने पैरों को सीधा रखें और अपनी एड़ी को ऊपर उठाएं। अपने पैर की उंगलियों को नाक की सीध में रखें और उंगलियों की दिशा ऊपर की ओर होनी चाहिए।

गर्दन की मांसपेशियों को थोड़ा खींचने का प्रयास करें। गहरी सांस लेते रहें और 40-50 सेकंड तक इस स्थिति में रहें। फिर धीरे से घुटनों को नीचे लाएं और हथेलियों को भी नीचे लाते हुए अपने हाथों को फर्श पर ले आएं। अब अपने पैरों को फर्श पर रखें और आराम करें।

Read more: Disadvantages Of Excess Salt: नमक की अधिकता कर सकती है आपको बीमार, जानें इसके नुकसान

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular