Sunday, July 7, 2024
HomeमनोरंजनInfluenza B virus: H3N2 के बाद अब दून में मिला Influenza-B वायरस...

Influenza B virus: H3N2 के बाद अब दून में मिला Influenza-B वायरस का मामला, जानें दोनों कितने अलग

- Advertisement -

इंडिया न्यूज: (After H3N2, now case of Influenza-B virus found in Doon) दून अस्पताल में 65 वर्षीय वृद्धा में मिला इंफ्लुएंजा-बी वायरस का मामला। जिसके बाद वृद्धा को ICU में भर्ती कराया गया।

खबर में खास:-

  • दून अस्पताल में 65 वर्षीय वृद्धा में मिला इंफ्लुएंजा-बी वायरस का मामला
  • इन्फ्लूएंजा वायरस कोई नया वायरस नहीं
  • एच3एन2(H3N2) ही इस वायरस का नया रूप

इन्फ्लूएंजा-बी वायरस का पहला मामला

देहरादून में इन्फ्लूएंजा-बी(Influenza-B) वायरस का पहला मामला सामने आया है। जहां दून अस्पताल में 65 वर्षीय एक वृद्धा इन्फ्लूएंजा-बी(Influenza-B) पॉजिटिव पाई गई। जिसके बाद वृद्धा को आईसीयू(ICU) में भर्ती कराया गया है। फिलहाल वृद्धा की हालत अभी बेहतर बनी हुई है। लेकिन उन्हें सांस की समस्या हो रही है।

इंफ्लुएंजा-बी वेरिएंट पहले आया

वहीं, दून अस्पताल के डिप्टी एमएस डॉ. धनंजय डोभाल ने बताया कि इन्फ्लूएंजा वायरस कोई नया वायरस नहीं है। इस वायरस के हर साल रूप बदलते रहते हैं। और एच3एन2(H3N2) ही इस वायरस का नया रूप है। बता दें, इंफ्लुएंजा-बी(Influenza-B) वेरिएंट पहले आया था जो की अभी तक खत्म नहीं हुआ है। अगर इसमे किसी मरीज की इम्यूनिटी कमजोर होती है तो वह मरीज वायरस की चपेट में आ जाता है।

इस वायरस के कई मरीज मिल चुके

डॉ. डोभाल का कहना है कि एच3एन2(H3N2) के बाद अस्पताल में इन्फ्लूएंजा-बी(Influenza-B) वेरिएंट का भी मरीज मिला है। बता दें, इन्फ्लूएंजा-बी(Influenza-B) में मरीज को सर्दी, खांसी, बुखार और सांस की समस्या से पीड़ित होते हैं। जिसके चलते मरीजों की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है, उन मरीजों पर इस वायरस का प्रभाव बहुत अधिक हो जाता है। हालांकि, डॉ. का कहना है कि इसमे डरने की कोई बात नहीं है। इस वायरस के कई मरीज मिल चुके हैं, लेकिन मरीजों को भर्ती करने की जरूरत नहीं पड़ रही है।

Also Read: VikasNagar News: नवजात बच्ची को जन्म देते ही फरार हुई कलयुगी मां

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular