Sunday, July 7, 2024
HomeHealth TipsIron Deficiency: क्या आपको भी लगता है जरूरत से ज्यादा ठंड, तो...

Iron Deficiency: क्या आपको भी लगता है जरूरत से ज्यादा ठंड, तो शरीर में हो सकती है इस चीज की कमी

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज),Iron Deficiency: अभी बहुत ठंड है। ऐसे में हम सभी को ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। सेहत के मामले में थोड़ी सी लापरवाही नुकसान पहुंचा सकती है। वर्ष के इस समय में बीमारी को रोकने के लिए, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रहना चाहिए; संक्रमण से बचने का यही एकमात्र तरीका है। यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि शरीर में कैल्शियम, खनिज, विटामिन और पोषक तत्वों की कमी न हो।

आयरन की कमी से लगती है जरूरत से ज्यादा ठंड़

आपने देखा होगा कि कुछ लोगों को ठंड अधिक तेज लगती है। ऐसा कई कारणों से हो सकता है, लेकिन मुख्य कारण एनीमिया हो सकता है। हमारे शरीर को आयरन की जरूरत होती है। विशेषज्ञों के मुताबिक, सर्दियों में आयरन की कमी हो जाती है। और जिन लोगों में पहले से ही इसकी कमी है उनका वजन ठंड में और भी अधिक बढ़ जाता है। इसका मतलब यह है कि चाहे आप कंबल या कम्बल में कितनी भी देर तक रहें आपका शरीर गर्म नहीं होगा।

आयरन की कमी से होता हैं कई बीमारियां

शरीर में आयरन की कमी का कारण अपर्याप्त पोषण है। शरीर में आयरन की कमी से एनीमिया हो सकता है। शरीर में आयरन की कमी गंभीर बीमारियों को जन्म देती है। सर्दियों में सही आहार से आप इस कमी को दूर कर सकते हैं। हीमोग्लोबिन बढ़ाने में आयरन अहम भूमिका निभाता है। हीमोग्लोबिन रक्त कोशिकाओं में एक लौह प्रोटीन है जो शरीर के सभी हिस्सों में ऑक्सीजन पहुंचाता है। इसके अलावा, यह कार्बन डाइऑक्साइड को हटाने में भी मदद करता है। आपको बता दें कि आप इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करके आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं।

ALSO READ: 

Ram Mandir: आज से शुरू होगा प्राण प्रतिष्ठा का महोत्सव! श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने जारी किया कार्यक्रम की पूरी लिस्ट, देखें यहां 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular