Sunday, May 19, 2024
HomeLatest NewsKedarnath: चल विग्रह पंचमुखी डोली गर्भगृह से आई बाहर, केदार नाथ धाम...

Kedarnath: चल विग्रह पंचमुखी डोली गर्भगृह से आई बाहर, केदार नाथ धाम के लिए किया प्रस्थान

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़),Kedarnath: भगवान केदारनाथ के कपट खुलने की प्रक्रिया को लेकर सोमवार को बाबा केदार की पंचमुखी चल विग्रह डोली ऊखीमठ से केदारनाथ को रवाना हो गई।

ओंकारेश्वर मंदिर पहुँची चल विग्रह पंचमुखी डोली

केदरनाथ धाम के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा 10 मई से शुरू हो जाएगी। इस सोमवार को बाबा केदारनाथ की चल विग्रह पंचमुखी डोली ने पंच केदार गद्दी ओंकारेश्वर मंदिर से केदारनाथ धाम के लिए प्रस्थान किया।सोमवार को सुबह पूजा अर्चना के बाद डोली को गर्भ गृह से सभा मंडप में विराजमान किया गया। हकूक धारियों ने चल उत्सव विरह डोली का श्रृंगार किया। इसके बाद डोली की मंदिर से तीन परिक्रमा कर डोली को गंतव्य के लिए प्रस्थान किया गया। सोमवार देर शाम डोली विश्वनाथ मंदिर गुप्तकाशी पहुंची। और अब यहाँ से 9 मई को केदारनाथ पहुँचेगी।

ALSO READ:UP CM Yogi ने विपक्ष पर बोला हमला, कहा- ‘उनके डीएनए में ‘राम द्रोह’ भरा हुआ है’

10 मई से कर सकेंगे श्रद्धालु दर्शन

10 मई को सुबह 7 बजे केदारनाथ धाम के कपाट आम श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खोले जाएंगे। इसकी प्रक्रिया भी रविवार से ही शुरू कर दी गई थी। इसी दौरान भैरवनाथ जी की पूजा-अर्चना की गई। भैरवनाथ की विशेष पूजा-अर्चना के साथ ही केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

भैरवनाथ मंदिर में हुई पूजा-अर्चना

ओंकारेश्वर मंदिर स्थित भैरवनाथ मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना समापन हुआ। केदारनाथ के रावल भीमाशंकर लिंग महाराज की मौजूदगी में यह समापन हुआ। धाम के लिए नियुक्त मुख्य पुजारी शिवं शंकर लिंग ने भगवान भैरवनाथ का अभिषेक किया। इसके साथ ही पंचामृत अभिषेक, रुद्राभिषेक के साथ पूरी पकौड़ी की माला से भैरवनाथ का श्रृंगार किया गया। बाल भोग के बाद भगवान भैरवनाथ को महाभोग लगाया गया।

ALSO READ:भयंकर खतरे में अमेरिका! चौंकाने वाला खुलासा

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular