Wednesday, July 3, 2024
HomeHealth TipsKiwi Health Benefits: कीवी खाने से शरीर को मिलते हैं ये  गजब...

Kiwi Health Benefits: कीवी खाने से शरीर को मिलते हैं ये  गजब के फायदें, आप भी जानें

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज),Kiwi Health Benefits: कीवी, जिसे चीनी करौंदा भी कहा जाता है, एक छोटा, भूरा, रोएँदार छिलके वाला फल है। जिसमें जीवंत हरा गूदा और छोटे काले बीज होते हैं। इसमें एक अनूठा मीठा-तीखा स्वाद है, जो इसे सबसे पसंदीदा फलों में से एक बनाता है।

विटामिन सी, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्वों की प्रचुर मात्रा से भरपूर, कीवी आपके आहार में एक पौष्टिक अतिरिक्त है। जो बेहतर कार्यप्रणाली सुनिश्चित करता है। इसके अलावा, भले ही इसका स्वाद मीठा हो, कीवी एक मधुमेह-अनुकूल फल है। आइए कीवी के स्वास्थ्य लाभों पर नजर डालें।

कीवी के 5 स्वास्थ्य लाभ

  1. विटामिन सी का पावरहाउस

कीवी अपनी उच्च विटामिन सी सामग्री के लिए प्रसिद्ध है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली के समर्थन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पोषण विशेषज्ञ और प्रमाणित मधुमेह शिक्षक डॉ. अर्चना बत्रा बताती हैं, “एक कीवी विटामिन सी की दैनिक अनुशंसित मात्रा से अधिक प्रदान कर सकता है, शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद करता है और समग्र कल्याण को बढ़ावा देता है।

  1. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

कीवी पॉलीफेनोल्स और कैरोटीनॉयड सहित एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है, जो शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने में मदद करता है। ये एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों को बेअसर करने, सूजन को कम करने और संभावित रूप से पुरानी बीमारियों के खतरे को कम करने में भूमिका निभाते हैं।

  1. वजन नियंत्रिण में सहायक

अपने मीठे स्वाद के बावजूद, कीवी में कैलोरी और वसा अपेक्षाकृत कम होती है, जिससे यह उन लोगों के लिए एक संतोषजनक और पौष्टिक स्नैक विकल्प बन जाता है जो अपना वजन नियंत्रित करना चाहते हैं।

कीवी में फाइबर और कम कैलोरी सामग्री का संयोजन तृप्ति को बढ़ावा देता है, भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है, और वजन घटाने या रखरखाव के लक्ष्यों का समर्थन करता है।

  1. पाचन में सहायता करता है

कीवी आहार फाइबर का एक शानदार स्रोत है, पाचन में सहायता करता है और स्वस्थ आंत को बढ़ावा देता है। डॉ बत्रा कहते हैं, “कीवी में घुलनशील फाइबर नियमित मल त्याग में सहायता करता है, जबकि अघुलनशील फाइबर कब्ज को रोकने में मदद करता है।” अपने आहार में कीवी को शामिल करने से पाचन तंत्र संतुलित रहता है।

  1. त्वचा के लिए अच्छा

कीवी में विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट का संयोजन कोलेजन संश्लेषण को बढ़ावा देकर और त्वचा को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाकर त्वचा के स्वास्थ्य का समर्थन करता है। कीवी के नियमित सेवन से त्वचा का रंग अधिक युवा और चमकदार हो सकता है।

ALSO READ:

Mayawati Birthday Special: आज बसपा सुप्रीमो मायावती का 68वां जन्मदिन, गठबंधन पर कर सकती हैं बड़ी घोषणा 

Yamuna Expressway: यमुना एक्सप्रेस-वे पर भीषण सड़क हादसा, कोहरे की वजह से आपस में टकराईं दो बसें  

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से अपनी शुरुआत बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से कम कर रहे हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular