Sunday, July 7, 2024
HomeHealth TipsKnee Pain: सर्दियों में घुटने के दर्द के हो सकते हैं ये...

Knee Pain: सर्दियों में घुटने के दर्द के हो सकते हैं ये कारण, यहां जानें

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज),Knee Pain: गठिया का सबसे खतरनाक असर घुटनों पर पड़ता है। यह एक दर्दनाक बीमारी है, जो एक बार हो जाए तो उम्र बढ़ने के साथ जीवन को बदतर बना देती है। ऑस्टियोआर्थराइटिस के सबसे आम प्रकारों में से एक। यह स्थिति दोनों घुटनों में गंभीर दर्द, सूजन और कठोरता पैदा कर सकती है। ऐसे कई लक्षण होते हैं जिनका अगर पहले इलाज न किया जाए तो ये बेहद खतरनाक साबित हो सकते हैं।

क्या है घुटने का गठिया

गठिया एक ऐसी बीमारी है जो जोड़ों में दर्द, सूजन और कठोरता का कारण बनती है और शरीर के सबसे बड़े और सबसे मजबूत जोड़ों को खतरनाक रूप से प्रभावित करती है। ऐसा आमतौर पर घुटनों पर देखा जाता है। घुटने का गठिया एक गंभीर और खतरनाक बीमारी है। हालाँकि घुटने के गठिया का कोई इलाज नहीं है, लेकिन लक्षणों से राहत पाने और संभावित रूप से रोग की प्रगति को धीमा करने के लिए आप कुछ कदम उठा सकते हैं। घुटने की हड्डी में एक द्रव्यमान या तरल पदार्थ होता है जिसे सिनोवियल झिल्ली कहा जाता है। समय के साथ यह इतना खतरनाक हो जाता है कि इसका सीधा असर रीढ़ की हड्डी पर पड़ता है।

कितने प्रकार का होता है घुटने का गठिया

गठिया के लगभग 100 प्रकार होते हैं। कुछ सबसे सामान्य तरीके जो आपके घुटनों को प्रभावित कर सकते हैं उनमें शामिल हैं:

इस सूची में ऑस्टियोआर्थराइटिस सबसे आम प्रकार है। ऑस्टियोआर्थराइटिस उपास्थि को नष्ट कर देता है। घुटने के जोड़ की तीन हड्डियों के बीच का गद्दी। इस सुरक्षा के बिना, आपकी हड्डियाँ एक-दूसरे से रगड़ती हैं। इससे दर्द, कठोरता और सीमित गति हो सकती है। इससे हड्डी के स्पर्स का विकास भी हो सकता है। ऑस्टियोआर्थराइटिस समय के साथ बदतर होता जाता है।

गाउट ऑस्टियोआर्थराइटिस का एक रूप है। किसी चोट (जैसे कार दुर्घटना या संपर्क खेल चोट) के बाद घुटने की उपास्थि पतली होने लगती है। हड्डियाँ एक-दूसरे से रगड़ती हैं, जिससे ऑस्टियोआर्थराइटिस जैसे लक्षण उत्पन्न होते हैं। दर्द, कठोरता और गति की सीमा।

ALSO READ:

Azamgarh में अनियंत्रित कार ने 5 लोगों को रौंदा, दो की मौके पर मौत, तीन लोग गंभीर रूप से घायल   

यूपी में दर्दनाक सड़क हादसा! कार और ट्रक की भिड़ंत, 8 लोगों की जिदा जलकर मौत 

बेटा बना हैवान, मां का सिर किया धड़ से अलग फिर पूरे गांव में लेकर घूमा

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular