Sunday, July 7, 2024
Homefood tipsFoods that increase stress level : जानें कौन से हैं ऐसे फूड्स...

Foods that increase stress level : जानें कौन से हैं ऐसे फूड्स जो बढ़ा सकते हैं आपके स्ट्रेस लेवल को….

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), Foods that increase stress level : आज कल एक दौर में ज्यादा सोचने और काम के प्रेशर से बहुत सारे लोग स्ट्रेस के शिकार हो जाते हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं कि आपके स्ट्रेस को बढ़ाने का काम आपका खाना भी करता है। हां जी, अगर आपके दिमाग में किसी बात को लेकर टेंशन है और आप उसे दूर करने के लिए ऐसे फूड्स खा लेते हैं जो खाने के बाद ये आपके स्ट्रेस लेवल को और बढ़ा देते हैं। तो आप अगर अपने दिमाग की सेहत को भी दुरुस्त रखना चाहते हैं तो इन फूड्स से दूरी बना कर रखें। ये फूड्स ब्रेन में कार्टिसोल हार्मोंस का तेजी से बनाने का काम करते हैं जिससे इंसान स्ट्रेस में रहने लगता है।

मीठे चीजें

अगर आपको मीठा काफी पसंद है और मूड खराब होने पर डेजर्ट जैसे पेस्ट्री, केक, चॉकलेट जैसी चीजों को खा लेते हैं तो इसका स्वाद भले ही थोड़ी देर आपके तनाव को कम कर सके। लेकिन मीठी चीजों को खाने से ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ता और फिर घटता है। ब्लड शुगर का लेवल जैसे ही नीचे जाता है एनर्जी खत्म हो जाती है और मूड खराब होने और एंजायटी का लेवल एकदम से बढ़ने लगता है। इस बारे में न्यूट्रिशनिस्ट से लेकर डायटीशियन का यहीं मानना है कि शुगरी चीजें खाने से ब्लड शुगर लेवल तेजी से नीचे गिरने की वजह से स्ट्रेस और एंजायटी का लेवल ऊपर चला जाता है।

आर्टीफिशियल शुगर लेना करें बंद

आप अगर चीनी की बजाय आर्टीफिशियल स्वीटनर डली मीठी चीजों को खाते हैं। तो बता दें कि ये आर्टीफिशियल स्वीटनर आपकी बॉडी में स्ट्रेस और सूजन को बढ़ाते हैं। एस्पार्टी वजह से ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस और सिस्टमिक इंफ्लेमेशन के साथ ही फ्री रेडिकल्स का प्रोडक्शन बढ़ जाता है। जो सेहत के लिए नुकसान-दायक साबित होता है।

मैदा

मैदा एक तरह का रिफाइंड कार्ब्स है। जिसे अधिक मात्रा में खाने से बॉडी में सूजन होती है और यह बॉडी को मीठी चीजें खाने का संकेत देता है। जिसके कारण शरीर में स्ट्रेस बढ़ने लगता है और मूड का लेवल अप एंड डाउन होता रहता है।

कॉफी

दिनभर काम करने और स्लिम रहने के लिए बहुत से लोग कॉफी पीना पसंद करते हैं। लेकिन बता दें कि अगर आप 2-3 कप से ज्यादा कॉफी पीते हैं तो ये ना केवल हार्ट रेट और बीपी को बढ़ाता है। बल्कि इससे स्ट्रेस और एंजायटी का लेवल भी बढ़ता है।

तले हुए खाने से बचें

तले हुए खाने में ज्यादातर ट्रांस फूड्स होता है। जिसके कारण शरीर में सूजन बढ़ती है। साथ ही स्ट्रेस लेवल भी बढ़ने लगता है।

Read more: इन गलतियों के कारण बढ़ता हार्ट अटैक का खतरा, इनसे बनाएं रखें दूरी

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular