Sunday, July 7, 2024
Homefood tipsLose Weight With Almonds: बादाम को डाइट में शामिल करने का ये...

Lose Weight With Almonds: बादाम को डाइट में शामिल करने का ये है गजब का फायदा, जानें

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Lose Weight With Almonds: वजन कम करने से लेकर शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखने तक, बादाम सेहत को कई गजब के फायदे पहुंचाता है। बादाम में प्रोटीन, फाइबर, तांबा, फास्फोरस, मैग्नीशियम, मैंगनीज और विटामिन ई प्रचूर मात्रा में मौजूद होता है। जिसकी वजह से बादाम को सुपरफूड भी कहा जाता है। बादाम में मौजूद कार्ब्स की कम मात्रा वेट लॉस में भी मदद कर सकती है। अगर आप भी अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो आज ही इसे अपनी डाइट में शामिल करें।

जानें बादाम खाने के फायदे

एक पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में बताया गया है कि बादाम खाने से वजन कम किया जा सकता है। इसके सेवन से मधुमेह, हृदयघात और फैटी लीवर की समस्या को भी खत्म किया जा सकता है।

बादाम में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं। ऐसे में कम ऊर्जा वाले व्यक्ति को भोजन के साथ बादाम दिया जाए तो दोनों आहार मिलकर शरीर के वजन को औसतन सात किलोग्राम तक घटाने में मदद करता है। एक शोध के मुताबिक दुनियाभर में 1.9 अरब लोग मोटापे के शिकार हैं।

वजन कम करने के लिए इस तरह खाएं बादाम-

  • वजन कम करने के लिए बादाम को स्नैक्स के रूप में भी खाया जा सकता है। इसको खाने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है और पेट भरा हुआ रहता है।
  • वजन कम करने के लिए बादाम के पाउडर को डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके लिए आप बादाम के पाउडर को दूध या दलिये में मिलाकर रोज सुबह ले सकते हैं।
  • वजन कम करने के लिए नाश्ते में बादाम वाला दूध पीना काफी लाभदायक साबित होता है।

Read more: Food Tips: पपीते के साथ इन 5 चीजों का सेवन आपको कर सकता है बीमार, जानें

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular