Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तर प्रदेशLucknow News : उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में सामान्य से...

Lucknow News : उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में सामान्य से 210% अधिक बारिश

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), अरुण कुमार चतुर्वेदी, Lucknow : रविवार को उत्तर प्रदेश से ज्यादातर इलाकों में कहीं हल्की व कहीं भारी बारिश रिकॉर्ड की गई । मौसम विज्ञान विभाग के आंकड़ों के अनुसार पूर्वी उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में अनुमान बारिश 6.8 मिली मीटर के सापेक्ष 9.9 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो कि सामान्य से 46% अधिक है।

वही पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनुमान बारिश 3.9 मिली मीटर के सापेक्ष 26.9 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो की 185% अधिक है। संपूर्ण उत्तर प्रदेश की बात की जाए तो अनुमान बारिश 5.5 मिली मीटर के सापेक्ष 17.1 मिमी रिकॉर्ड की गई जो की सामान्य से 210% अधिक है।

बिजली गिरने के साथ हल्की बारिश की चेतावनी

• बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, फतेहपुर, प्रतापगढ़, संत कबीर नगर, बस्ती, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर एवं आसपास इलाकों में मेघ गर्जन एवं वज्रपात होने की संभावना है।

भारी बारिश की चेतावनी

• बस्ती, गोंडा, कन्नौज, अयोध्या, इटावा, औरैया एवं आसपास इलाकों में भारी वर्षा होने की संभावना है।

प्रमुख शहरों के तापमान

राजधानी लखनऊ में रविवार को दिन में बादल छाए रहे, कई स्थानों पर हल्की बारिश होने के साथ ही कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी हुई। दिन में आसमान साफ होने तथा हल्की धूप निकलने के कारण अधिकतम तापमान में शनिवार के मुकाबले तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की गई।

जहां शनिवार को अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया वहीं रविवार को अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम है। वहीं न्यूनतम तापमान में कोई विशेष बदलाव नहीं हुआ न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य है ।

लखनऊ के निचले इलाकों में जल भराव

रविवार देर शाम से शुरू हुई बारिश लगातार लखनऊ में जारी है। जिसके कारण लखनऊ के निचले इलाकों में जल भराव होने के साथ ही प्रमुख मार्ग पर जल भराव हो गया। आज भी बारिश होने तथा बिजली गिरने की चेतावनी के चलते जिला अधिकारी लखनऊ ने कक्षा 1 से लेकर 12 तक स्कूलों को बंद करने के निर्देश दिए हैं, साथ ही साथ इस दौरान घरों से न निकलने की सलाह दी है।

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार सोमवार को राजधानी लखनऊ में बादल छाए रहेंगे कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ भारी बारिश तथा बिजली गिर सकती है अधिकतम तापमान 31व न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है ।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश भारी बारिश होने की संभावना

मौसम वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि सोमवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में गरज चमक के साथ हल्की व कहीं भारी बारिश होने के साथ ही पूर्वी उत्तर प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में हल्की बारिश तथा आइसोलेटेड स्थान पर भारी बारिश हो सकती है। पूर्वी तथा पश्चिम उत्तर प्रदेश के आइसोलेटेड स्थान पर भारी बारिश होने के साथ ही बिजली गिरने की भी संभावना है।

ये भी पढ़े

SHARE
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular