Sunday, May 19, 2024
Homeउत्तर प्रदेशसद्गुरु ने अनुसार क्या है शिव, जानें उनको पाने का शक्तिशाली तरीका

सद्गुरु ने अनुसार क्या है शिव, जानें उनको पाने का शक्तिशाली तरीका

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Maha Shivratri 2024: भोलेनाथ के स्वरूप की बात करें तो वह अपने शरीर को बाघ की छाल से ढंकते हैं, उनकी जटाओं में मां गंगा का वास है, वह सिर पर चंद्रमा और गले में नागराज को धारण करते हैं। आइये जानते हैं भगवान शिव अपने गले में नागराज क्यों धारण करते हैं?

एक मृत शरीर की तरह है भगवन शिव

प्रेरक वक्ता सद्गुरु के अनुसार, भगवान शिव एक मृत शरीर की तरह हैं, जिनमें सर्वोच्च ऊर्जा है लेकिन वे निष्क्रिय हैं यानी सक्रिय नहीं हैं। यदि आप शिव को महसूस करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको शिव में विलीन होना होगा। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मन और मस्तिष्क दोनों को स्थिर करना होगा। इससे आप सकारात्मक महसूस करेंगे। हालांकि, इसमें कितना वक्त लगेगा ये कहना मुश्किल है। लेकिन ऐसा करना संभव है। यदि आप तीव्रता और एकाग्रता को अपना मित्र बना लें तो आप एक क्षण में स्थिर हो सकते हैं। लेकिन यदि आपमें स्थिरता नहीं है तो शिव का अनुभव करने में आपको वर्षों लग सकते हैं।

वास्तव में देखना या मिलना तो संभव नहीं

सद्गुरु के अनुसार शिव को वास्तव में देखना या मिलना तो संभव नहीं है लेकिन उन्हें महसूस जरूर किया जा सकता है। इन्हें साकार करने के लिए सबसे पहले आपको विनम्र बनना होगा। आपको अपने व्यवहार में विनम्रता लानी होगी। इसके लिए मोह, क्रोध, घृणा और सभी प्रकार की इच्छाओं का त्याग करना होगा।

आदियोगी को शिव भी कहा जाता है क्योंकि उन्हें शिव का एहसास हुआ, जिसके बाद वे शिव में विलीन हो गए। इसलिए अगर आप भी शिव को पाना चाहते हैं तो उन्हें समझने की बजाय उन्हें महसूस करें। यदि आप शिव को समझने की कोशिश करेंगे तो आप शिव को कभी नहीं पा सकेंगे। इसलिए उन्हें खोजने की बजाय उन्हें महसूस करें और उनमें विलीन हो जाएं। एक बार जब आप इसमें स्थापित हो गए, तो यह निश्चित रूप से आपको शिव तक ले जाएगा। इसलिए बिना किसी तर्क-वितर्क के शिव को महसूस करें।

सदाशिव क्यों कहा जाता है? Maha Shivratri 2024

पुराणों के अनुसार शिव और शक्ति को अलग नहीं माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि शक्ति का जन्म शिव से हुआ था। वहीं शिव को महादेव, शंकर और महाकाल आदि कई नामों से जाना जाता है। इसके अलावा शिव को सदाशिव भी कहा जाता है।

दरअसल, एक बार ऐसा हुआ कि शिव कैलाश में लेटे हुए थे और तभी शक्ति वहां आईं और शिव की छाती पर नृत्य करने लगीं। इसके बाद शिव की आंखें खुल गईं और वे गर्जना करते हुए खड़े हो गए। इसी कारण उन्हें रुद्र भी कहा जाता है। फिर जब वह कुछ शांत हुआ तो उसे हर कहा गया। इसके बाद वह वास्तव में शाश्वत स्थिरता की स्थिति में स्थापित हो गए, जिसके बाद उनका नाम सदाशिव रखा गया। सदाशिव का अर्थ है जो सदैव शिव ही रहे। जिसे सांसारिक मोह-माया और इच्छाएं छू भी नहीं सकतीं। इसलिए यदि आपको शिव का साक्षात्कार करना है तो सबसे पहले आपको सदाशिव बनना होगा।

यह भी पढ़ें:- 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular