Sunday, May 19, 2024
Homeउत्तर प्रदेशइस महाशिवरात्रि घर पर लगाएं ये 4 पौधे, होगी पैसे की बारिश

इस महाशिवरात्रि घर पर लगाएं ये 4 पौधे, होगी पैसे की बारिश

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Maha Shivratri 2024: इस वर्ष महाशिवरात्रि का पावन पर्व 08 मार्च को है। यह त्यौहार हर साल बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि महाशिवरात्रि के दिन भगवान भोलेनाथ और माता पार्वती का विवाह हुआ था, इसलिए इस दिन लोग व्रत रखते हैं और मंदिर जाकर भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करते हैं।

मान्यता है कि महाशिवरात्रि (Maha Shivratri 2024) के दिन भोलेनाथ शिवलिंग में विराजमान होते हैं। एक अन्य मान्यता के अनुसार इसी दिन शिव और पार्वती का विवाह हुआ था। 8 मार्च 2024 को महाशिवरात्रि है। कहा जाता है कि इस दिन शिव पूजा के अलावा घर में कुछ पौधे लगाने से शंकर-पार्वती की कृपा मिलती है। घर में सुख-समृद्धि आती है, किस्मत के बंद ताले खुल जाते हैं।

महाशिवरात्री पर घर लाएं 4 पौधे

मोगरा का पौधा

मोगरा के फूल देवी पार्वती को प्रिय हैं। महाशिवरात्रि पर घर में यह पौधा लगाने से वैवाहिक जीवन में खुशहाली आती है। घर में बरकत होती है। शिव की कृपा से सारे बिगड़े काम बन जाते हैं।

धतूरा

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, महाशिवरात्रि के दिन घर में धतूरे का पौधा लगाना बहुत शुभ होता है। इसे घर में स्थापित करने से सुख-समृद्धि आती है और घर की समृद्धि बढ़ती है। घर में काले धतूरे का पौधा लगाने और उसकी नियमित पूजा करने से भी पितृ दोष से राहत मिलती है। इसके फूल शिवलिंग पर चढ़ाने से विघ्नों का नाश होता है।

बेलपत्र का पौधा

शिव को बेलपत्र सबसे अधिक प्रिय है। महाशिवरात्रि के दिन घर में बेलपत्र का पौधा लगाने से पूरे परिवार पर शिव कृपा बनी रहती है और आर्थिक परेशानियां दूर होती हैं। शिव को क्यों प्रिय है बेलपत्र – इस पौधे की उत्पत्ति के संबंध में स्कंद पुराण में कहा गया है कि एक बार माता पार्वती मंदार पर्वत पर भ्रमण कर रही थीं, तब उनके पसीने की कुछ बूंदें वहां गिरीं, कहा जाता है कि उसी से बेल वृक्ष की उत्पत्ति हुई।

शिव को प्रिय है क्योंकि इसमें देवी पार्वती का वास है। शिव को क्यों प्रिय है धतूरा – जब भगवान शिव ने समुद्र मंथन से निकले हलाहल विष को अपने कंठ में धारण किया तो उनका कंठ नीला पड़ गया और शरीर में गर्मी बढ़ने के कारण उन्हें पीड़ा होने लगी। देवताओं ने धूत्र को उसके सिर पर रखा और उसे पीने के लिए पानी दिया, जिससे उसे राहत मिली। धतूरे ने भगवान शिव की चिंता दूर कर दी, इसीलिए यह भगवान शिव को अत्यंत प्रिय है।

शमी का पौधा

महाशिवरात्रि के दिन घर में शमी का पौधा जरूर लाएं। यह शनिदेव और महादेव दोनों को अत्यंत प्रिय है। इसे घर में स्थापित करने से बिजनेस और करियर में तरक्की की चाहत पूरी होती है। शिवलिंग पर शमी के पत्ते चढ़ाने से शनि कभी कष्ट नहीं देते और शनि दोष से मुक्ति मिल जाती है।

यह भी पढ़ें:- 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular