Monday, July 8, 2024
HomeLatest NewsMan ki Baat: पीएम मोदी ने मन की बात में नैनीताल की...

Man ki Baat: पीएम मोदी ने मन की बात में नैनीताल की घोड़ा लाइब्रेरी को सराहा, जानें इस घोड़ा लाइब्रेरी के बारे में..

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Man ki Baat: प्रधानमंत्री मोदी ने मन की बात (Man ki Baat) कार्यक्रम में नैनीताल की घोड़ा लाइब्रेरी को सराहा। जिले में कुछ युवाओं ने बच्चों के लिए अनोखी घोड़ा लाइब्रेरी की शुरुआत की है। बेशक गर्मियों की छुट्टियों में बच्चे विद्यालयों से दूर रहे हैं लेकिन पुस्तकें बच्चों से दूर नहीं रही।

यह वाक्या नैनीताल जिले के सुदूरवर्ती कोटाबाग विकासखंड के गांवों का है, जहां हिमोत्थान टाटा ट्रस्ट ने बच्चों तक गर्मियों की छुट्टियों में बाल साहित्यिक पुस्तकों को पहुंचाने का जिम्मा लिया।

हिमोत्थान टाटा ट्रस्ट द्वारा घोड़ा लाइब्रेरी की शुरुआत

हिमोत्थान के शुभम बधानी का कहना है कि दूरस्थ पर्वतीय गांव (मल्ला जलना, मल्ला बाघनी, तल्ला जलना, सल्वा व बदनधुरा) में जहां ना सड़क हैं, ना वहां तक जाने के लिए अन्य कोई सुविधा, यहां कुछ पगडंडी रास्ते हैं, लेकिन वो भी भूस्खलन की मार झेल रहे हैं। ऐसे में हिमोत्थान टाटा ट्रस्ट द्वारा पर्वतीय गांव बाघनी, छड़ा, सल्वा, जलना के युवाओं व स्थानीय शिक्षा प्रेरकों की मदद से घोड़ा लाइब्रेरी की शुरुआत की गई।

प्रत्येक 4-5 दिन के बाद उपलब्ध कराई जाती पुस्तकें

प्रत्येक 4-5 दिन के बाद दुर्गम पर्वतीय ग्राम में घोड़ा लाइब्रेरी के माध्यम से पुस्तकें उपलब्ध कराई जाती हैं। इस पहल में शिक्षा प्रेरक सुभाष बधानी, स्थानीय लोग मनोज बधानी, हरीश बधानी, शरद बधानी, रवि रावत और कौशल कुमार आदि का विशेष रूप से योगदान रहा है।

Read more: Chardham Yatra 2023: चारधाम यात्रा से फिर बनने जा रहा रिकॉर्ड, अब तक 42 लाख से अधिक श्रद्धालु कर चुके दर्शन

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular