Sunday, July 7, 2024
HomeBusiness1 मार्च के बाद गैस की कीमत में बड़ा बदलाव, कितना होगा...

1 मार्च के बाद गैस की कीमत में बड़ा बदलाव, कितना होगा दाम

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Money Rule Changing: 1 मार्च से पैसों से जुड़े कई नियम बदल जाएंगे। कल से बदल जाएंगे SBI के क्रेडिट कार्ड, फास्टैग से लेकर जीएसटी तक के नियम। नए महीने की शुरुआत के साथ ही नए नियम लागू हो गए हैं। 1 मार्च से पैसों और आपके बजट से जुड़े कई नियम बदल रहे हैं। इन नियमों के बदलने से आपके जेब पर भी असर पड़ेगा।

फास्टैग केवाईसी अपडेट..

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने FASTags KYC अपडेट करने की आखिरी तारीख 29 फरवरी तय की है। एनएचएआई के मुताबिक, अगर यूजर तय तारीख तक फास्टैग केवाईसी अपडेट नहीं करते हैं तो उनके अकाउंट को बैन या ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा। ऐसे में आपको दोगुना टोल टैक्स चुकाना पड़ सकता है। फास्टैग केवाईसी अपडेट करने की समय सीमा 31 जनवरी थी, जिसे 29 फरवरी तक बढ़ा दिया गया है।

एलपीजी की कीमत..

पेट्रोलियम कंपनियां हर महीने की शुरुआत में एलपीजी की कीमतों की समीक्षा करती हैं। फिर रेट में बदलाव पर फैसला लिया जाता है। पिछले महीने 1 फरवरी को एलपीजी की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ था। फिलहाल 14। 2 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 1053 रुपये, मुंबई में 1052। 50 रुपये, बेंगलुरु में 1052। 50 रुपये है।

सोशल मीडिया नियमों में बदलाव

केंद्र सरकार ने हाल ही में आईटी नियमों में बदलाव किया है। जिसके चलते एक्स (पहले ट्विटर), फेसबुक, यूट्यूब और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को नए नियमों का पालन करना होगा। ऐसे में अगर आप मार्च से सोशल मीडिया पर गलत तथ्यों के साथ कोई पोस्ट करते हैं तो इसके लिए आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है। इसके पीछे सरकार की मंशा सोशल मीडिया के इस्तेमाल को सुरक्षित बनाना है।

कई बैंकों की छुट्टियां

मार्च के महीने में सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंक करीब 12 दिन बंद रहेंगे। इसमें दो शनिवार और रविवार की छुट्टियां भी शामिल हैं। आरबीआई द्वारा जारी अवकाश कैलेंडर के मुताबिक, 11 और 25 मार्च को दूसरे और चौथे शनिवार को बैंकों में छुट्टियां रहेंगी। इसके साथ ही 5, 12, 19 और 26 को रविवार के कारण बैंकों में सार्वजनिक अवकाश रहेगा।

ये भी पढ़ें:- 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular