Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तराखंडMussoorie News: मसूरी में जाम से निपटने और 32 करोड़ की लागत...

Mussoorie News: मसूरी में जाम से निपटने और 32 करोड़ की लागत से बनी पार्किंग को संचालित किये जाने को लेकर एसपी ट्रैफिक ने तैयार किया प्लान

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), मसूरी: पहाड़ों की रानी मसूरी में पर्यटन सीजन शुरू होने को है। वही मसूरी में लगातार लग रहे जाम को लेकर प्रशासन और पुलिस लगातार कार्य योजना बना रही है। परंतु मसूरी के कई मुख्य चौहराहों पर कई जगह बोटल नेक होने के कारण जाम के झाम से निजात नहीं मिल रहा है। जिस कारण मसूरी में कई जगह से यातायात व्यवस्था को सुचारू किए जाने को लेकर ट्रैफिक को डायवर्ट किया गया है।

वहीं मसूरी देहरादून मार्ग पेट्रोल पंप के पास 32 करोड़ की लागत से बनी पार्किंग को संचालित किया जाना भी प्रशासन और पुलिस के लिए चुनौती बना हुआ है। ऐसे में प्रशासन द्वारा पार्किग को संचालित किए जाने को लेकर एक ठेकेदार को ठेका दे दिया गया है। वही उसको निर्देशित किया गया है कि पार्किंग से मसूरी तक यात्रियों को भेजने के लिए शटल सेवा भी उपलब्ध करायेगा।

यातायात व्यवस्था का एसपी ने किया निरीक्षण

मसूरी की यातायात व्यवस्था को व्यवस्थित किए जाने को लेकर एसपी ट्रैफिक अक्षय कोंडे द्वारा मसूरी के मुख्य चौहराहों का निरीक्षण किया गया वहीं उनके द्वारा मसूरी में तैनात यातायात व्यवस्था को व्यवस्थित दिए गए। पत्रकारों से वार्ता करते हुए एसपी ट्रैफिक अक्षय कोंडे ने कहा कि मसूरी में पिक्चर पैलेस और लाइब्रेरी चौक दो मुख्य चौहराहे है जहां पर अक्सर जाम की समस्या रहती है क्योंकि दोनो चोहराहों पर इंफ्रास्ट्रक्चर की दिक्कत है जिस वजह से सड़क काफी संक्रिय है और दो गाड़ियां आपस में क्रास नहीं कर पाती हैं।

मसूरी में पार्किंग एक बहुत बड़ी समस्या

उन्होने कहा मसूरी पेट्रोल पंप पर बनी 32 करोड़ की पार्किंग को संचालित मसूरी में पार्किंग एक बहुत बड़ी समस्या है। सरकार द्वारा मसूरी में पार्किंग का निर्माण कराया जा रहा है। वहीं मसूरी पेट्रोल पंप के पास 32 करोड़ की लागत से बनी मल्टी लेवल पार्किंग को संचालित किए जाने को लेकर मुख्य सचिव द्वारा निर्देशित दिया गया है। परंतु मसूरी टैक्सी कार एसोसिएशन इसमें सहयोग नहीं कर रहा है। उन्होंने कहा कि सचिव द्वारा मसूरी टैक्सी कार एसोसिएशन के लिए निशुल्क पार्किंग की सेवा की है परंतु टैक्सी चालक पार्किंग में जाने को तैयार नहीं है। ऐसे में उनसे लगातार संवाद किया जा रहा है।

अत्यधिक भीड़ होने पर वन वे ट्रैफिक प्लान चालू

उन्होंने कहा कि मसूरी में अत्यधिक भीड़ होने पर वन वे ट्रैफिक प्लान को चालू किया जाता है। जिसके तहत मसूरी भट्टा हाथीपांव से वेवरली कॉलेज तक संचालित किया जाता है। जो काफी हद तक कामयाब रहा है उन्होंने कहा कि जाम से निपटने के लिए जगह-जगह पर पुलिस फोर्स तैनात किया गया है। उन्होने कहा कि पर्यटन सीजन में रोज करीब 4500 से 5000 वाहन मसूरी आते हैं। वहीं स्थानीय लोगों पर भी वाहन है और मसूरी में 1700 से 1800 तक की गाड़ियों की पार्किंग है। उन्होंने कहा कि मसूरी में जाम न लगे और लोग सड़क किनारे वाहन पार्क ना करें इसको लेकर पुलिस द्वारा पीपीपी मोड पर कई क्रेनों को किराये पर लिया गया है। जिनके माध्यम से सड़क किनारे पार्क किये गए वहानों को उठाने का काम किया जा रहा है।

मसूरी पेट्रोल पंप पर निर्मित 32 करोड पार्किंग को संचालित

उन्होंने कहा कि मसूरी पेट्रोल पंप पर निर्मित 32 करोड की पार्किंग को संचालित करने में दिक्कत आ रही है। कयोकि पार्किग से मसूरी करीब तीन किलोमीटर दूर है। और ऐसे में पार्किग में वाहनों को पार्क कर यात्रियों को मसूरी में लाने और वापस पार्किग में छोडने की एक चुनौती है। ऐसे में शासन द्वारा ठेकेदार को निर्देशित किया गया है कि वह पार्किंग से मसूरी तक यात्रियों को षटल सेवा उपलब्ध करायेगा।

उन्होंने कहा कि जिन लोगों की होटलों में बुकिंग होगी और होटल में पार्किंग उपलब्ध है। उनको मसूरी बिना रोक-टोक के जाने दिया जाएगा। वहीं जिन लोगों की होटल में बुकिंग है। उस होटल में पार्किंग नहीं है उनको पेट्रोल पंप पार्किंग पर ही रोका जाएगा व शटल सेवा के माध्यम से उनके गंतव्य तक छोड़ा जाएगा।

जिन लोगों की बुकिंग माल रोड पर है और वह नो एंट्री के समय मसूरी पहुंचा है तो उसकी गाड़ी भी पेट्रोल पंप पर ही रोकी जाएंगी और उनको शटल सेवा से मसूरी भेजा जाए उन्होंने कहा कि मसूरी में यातायात व्यवस्था को व्यवस्थित किए जाने को लेकर अतिरिक्त पुलिस बल और ट्रैफिक पुलिस की तैनाती की गई है वहीं नियमों का उल्लंघन करने वालों पर हर हाल पर कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें:- Dehradun News: राफ्टिंग के लिए गंगा को छोड़कर इन नदियों में नहीं लगेगा कोई शुल्क, पर्यटन परिषद ने दिए ये आदेश 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular