Sunday, May 19, 2024
HomeKaam Ki BaatIndian Railway: अब बिना टिकट रेल में पकड़े गए तो 1 अप्रैल...

Indian Railway: अब बिना टिकट रेल में पकड़े गए तो 1 अप्रैल से लागू होगा रेलवे का नया नियम

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़),Indian Railway: डिजिटल भारत की ओर कदम बढ़ाते हुए रेलवे ने कुछ नए बदलाव करने जा रहा है। बता दे की 1 अप्रैल से रेलवे खाने से लेकर टिकट जुर्माना और पार्किंग तक की सभी सुविधाओं के लिए अब ऑनलाइन भुगतान शुरू किया जा रहा है। जिसमें खास बात यह है की ट्रेन में बिना टिकट यात्रा करने वाली यात्रियों से भी रेलवे आप कर कोड स्कैन करा कर जुर्माना लेगा।

यात्रियों को होगी सुविधा

हालांकि रेलवे का यह कदम यात्रियों के लिए भी सुविधा लेकर आया है। यदि कोई यात्री बिना टिकट यात्रा करते हुए पकड़ा जाता है और उसके पास नकदी नहीं है, तो वह डिजिटल भुगतान से जेल जाने से बच सकता है। इस उद्देश्य के लिए, रेलवे नियंत्रण कर्मचारियों को मोबाइल टर्मिनल प्रदान करता है।

ऑनलाइन जुर्माना वसूलने की अनुमति

हैंड हेल्ड टर्मिनल मशीन देश भर के कई रेलवे स्टेशनों पर डिस्पैचर्स तक भी पहुंच गई हैं। इसे अन्य जगहों पर भी जल्द लॉन्च करने पर काम चल रहा है। इससे ट्रेन में यात्रा करने वाले सभी ईटीई को किसी भी यात्री से ऑनलाइन जुर्माना वसूलने की अनुमति मिल जाएगी। ऐसा करने के लिए यात्री को मोबाइल फोन से मशीन में लगे क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा।

ये भी पढ़ें:- Budaun: बदायूं में 2 मासूमों को कुल्हाड़ी से काटा! UP Police ने कर दिया एनकाउंटर, जानिए पूरा मामला

टिकट काउंटरों पर भी लगेगा क्यूआर

रेलवे का यह दृष्टिकोण पारदर्शिता लाएगा और टिकट नियंत्रण कर्मचारियों के खिलाफ ब्लैकमेल के आरोपों को भी रोकता है। रेलवे के इस कदम से नकद लेनदेन को कम करने में मदद मिलेगी। डिजिटल भुगतान सुविधा सुनिश्चित करने के लिए रेलवे अब टिकट काउंटरों पर क्यूआर लगा रहा है। इसके अलावा, पार्किंग स्थल और किराना दुकानों में क्यूआर कोड कार्यक्षमता स्थापित की जाएगी। यात्री टिकट काउंटर पर क्यूआर फ़ंक्शन का उपयोग करके अपने टिकट का ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं। यह उन यात्रियों के लिए भी सुविधाजनक है जिनके पास नकदी नहीं है।

ये भी पढ़ें:- Mental Health: हंसना है मेंटल हेल्थ को ठीक करने के लिए रामबाण, जानिए कैसे

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular