Monday, July 8, 2024
HomeGovernment ActionUP News : यूपी में अब एक क्लिक पर मिलेगा अपराधियों का...

UP News : यूपी में अब एक क्लिक पर मिलेगा अपराधियों का पूरा डाटा, जानें कैसे

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), UP News : यूपी में अपराधियों की जानकारी अब एक क्लिक पर मिल जाएगी। ऐसा करने के लिए एक त्रिनेत्र एप तैयार किया जा रहा है। जिसमें अपराधियों का पूरा रिकॉर्ड रखा जाएगा। वहीं पुलिस ही अपराधियों का यह क्राइम डाटा तैयार कर रही है। जिसमें अपराधी का नाम, उसके उंगलियों के निशान, रेटिना स्कैन और जन्मतिथि डालने पर सारी जानकारी आ जाएगी। इसमें अपराधियों के जुर्म, उन्हें मिली सजा या उनपर रखे ईनाम की भी जानकारी होगी। इससे अपराधियों का डाटा एक जगह रहेगा और कहीं भी इसे देखा जा सकता है।

अपराधियों का ‘त्रिनेत्र एप’ पर रिकॉर्ड दर्ज कर रही पुलिस

कहा गया है कि नो योर क्रिमिनल से अपराधियों की पूरी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। यूपी पुलिस लखनऊ समेत अन्य सभी जिलों के अपराधियों का त्रिनेत्र एप पर रिकॉर्ड दर्ज कर रही है। इसके लिए जिलों में पकड़े जाने वाले अपराधियों से लेकर पाबंद होने वालों का भी डेटा रिकार्ड करने के लिए स्कैन मशीन लगाई गई है। त्रिनेत्र एप के अलावा यूपी कॉप एप पर अपराधी की फोटो, एड्रेस, आईपीसी समेत सभी जानकारी दर्ज की जाएगी। एडीजी टेक्निकल मोहित अग्रवाल ने इस बारे जानकारी देते हुए कहा कि काम को शुरू कर दिया गया है, इसके लिए हर जिले के एक थाने पर अपराध से जुड़े लोगों का रिकॉर्ड लेने के लिए मशीन लगाई गई है। जल्दी ही यह रिकॉर्ड दर्ज कर लिया जाएगा और ऐप पर अपलोड कर दिया जाएगा।

एक ही जगह पर मिल जाएगा रिकॉर्ड

एप में सभी जिलों के अपराधियों का डाटा होगा। इतना ही नहीं कई अपराधी ऐसे भी हैं जिन्होंने यूपी के शहरों में अपराध किए लेकिन वे सभी एमपी, राजस्थान, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल आदि के भी रहने वाले हैं। इसी वजह से स्थानीय पुलिस अब पिछले दस साल के इन सभी का रिकॉर्ड मेनटेन कर अपराधियों का केवाईसी करने की तैयारी कर रहा है। जिससे अपराधियों पर नजर रखी जा सके। वहीं पुलिस को भी एक ही जगह पर सभी अपराधियों का पूरा डाटा मिल जाएगा। जिससे उनके रेटिना और उंगलियों के निशान आसानी से मिल जाएंगे और किसी अपराध के होने पर जल्द से जल्द उन्हें मिलाकर कार्रवाई की जा सकती है।

Read more: अतीक अहमद मामले में तीनों शूटरों पर आज तय हो सकता है आरोप, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होंगे कोर्ट में पेश

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular