Sunday, July 7, 2024
HomeHealth TipsBenefits of Onion Peels : बड़े काम का है प्याज का छिलका,...

Benefits of Onion Peels : बड़े काम का है प्याज का छिलका, फेंकने से पहले जान लें इसके फायदे

प्याज के छिलके में विटामिन A पाया जाता है। जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने का काम करती है। आंख से जुड़ी बीमारी जैसे रतौंधी से भी दूर रखने का काम करती है।

- Advertisement -

Benefits of Onion Peels: क्या आप जानते हैं कि जिन प्याज के छिलकों को आप आसानी से कूड़े के ढेर में फेंक देते है वो कितने लाभकारी हो सकते है। दरअसल कई लोगों को नही पता है कि प्याज के छिलके कितने काम की चीज हैं। दरअसल प्याज का इस्तेमाल लगभग हर सब्जी में किया जाता है।प्याज के बिना कोई भी रेसिपी अधूरा है। अगर दूसरे शब्दों में कहें तो इंसान के खाने वाली चीजों में प्याज का एक अहम महत्व है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि यदि आप प्याज के छिलके का प्रयोग करते हैं तो वो आपके लिए कितना शानदार हो सकता है।

प्याज का छिलका इन कामों में आता है काम

प्याज के छिलके में विटामिन A पाया जाता है। जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने का काम करती है। आंख से जुड़ी बीमारी जैसे रतौंधी से भी दूर रखने का काम करती है।बस आपको एक काम करना होगा। सबसे पहले आप प्याज के छिलके को चाय बनाते वक्त उबाल लें। और फिर इसे छानकर पी लें। इससे आपकी स्किन भी अच्छी हो जाएगी और ग्लो भी करेगी।

प्याज के छिलके में विटामिन A के अलावा C भी पाया जाता है। इसलिए अगर आप इसे चाय में उबालकर या पानी के साथ उबालकर पीते हैं तो यह आपके शरीर की इम्युनिटी को मजबूत बनाती है। जिससे वायरल इंफेक्शन का खतरा भी कम हो जाता है। और आपके सर्दी में कोल्ड-कफ की समस्या भी नहीं होगी।
अगर आपके बाल रफ और बेजान हो गए हैं तब भी आप प्याज की छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप एक पानी लीजिए उसमें प्याज के छिलके डाल लें। और एक घंटे के बाद उसी पानी से बाल धो लें। इससे आपके हेयर फॉले की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।

दिल की बीमारी से रहना है दूर तो आप प्याज के छिलके को ऐसे इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले आप प्याज के छिलके को अच्छे से साफ कर लें और उसके बाद उसे एक पैन में डाल लें। फिर हिसाब से उसमें पानी डालें। पानी डालने के बाद उसे उबाल लें। इस पानी को अच्छे से छानकर फिर इसे पानी को पी लें। इससे आपको दिल से जुड़ी बीमारी का रिस्क कम हो जाएगा।

ये भी पढ़ें- Budget 2023: रविशंकर प्रसाद कल देहरादून दौरे पर, केंद्रीय बजट की खूबियों पर करेंगे चर्चा

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular