Sunday, July 7, 2024
HomeHealth TipsOrange Eating Benefits: संतरे खाने से होते है शरीर में ये अचुक...

Orange Eating Benefits: संतरे खाने से होते है शरीर में ये अचुक फायदे, विटमिन सी का भरपूर सोत्र है संतरा

- Advertisement -

Health Benefits Of Orange: खट्टे-मीठी और रसीले संतरे खाने में बहुत स्वादिष्ट लगते हैं। संतरा न सिर्फ स्वादिष्ट फल है बल्कि बहुत फायदेमंद भी है। संतरा को सुपरफूड भी कहा जाता है। रोजाना ऑरेंज खाने या उसका जूस पीने से जुकाम-खांसी की समस्या दूर रहती है। संतरा में काफी मात्रा में विटामिन सी होता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है। संतरा खाने से वजन घटाने  में भी मदद मिलती है। संतरा में कैल्शियम भी पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। क्या आप जानते हैं संतरा खाने से शरीर को मिलते हैं ये अचूक फायदे-

  • नुट्रिएंट्स से भरपूर 

संतरे में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी, एमिनो एसिड, कैल्शियम, आयोडीन, फॉस्फोरस, सोडियम, मिनरल्स और फाइबर पाए जाते हैं। अगर आप रोज़ संतरे का सेवन करते हैं तो फिर आप कई गंभीर बीमारियों से बचे रह सकते हैं। ज़रा सोचिये, अगर एक ही फल से इतने सारे विटामिन्स और अन्य पदार्थ आपके शरीर में पहुँच जाएँ तो फिर किसी दवा की आपको शायद ही कभी ज़रूरत पड़े। इसलिए हो सके तो संतरे का सेवन आप भी अवश्य कीजिये, ये बहुत सी बीमारियों से आपको दूर रख सकता है।

  • आँखों के लिए भी फायदेमंद 

संतरा कैरोटीनॉयड का एक संपन्न स्रोत है। इनमें मौजूद विटामिन ए आँखों में म्यूकस मेम्ब्रेन को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाता है। उम्र से संबंधित मस्कुलर डिजनरेशन को रोकने में भी विटामिन ए पॉजिटिव भूमिका निभाता है। यह आँखों को प्रकाश अब्ज़ॉर्ब करने में भी मदद करता है।

  •  त्‍वचा पर नहीं दखिता उम्र का पहरा

संतरा खाने  से त्‍वचा पर नेचुरल ग्‍लो आता है। चेहरे पर उम्र का असर नहीं द‍खिता। झुर्र‍ियां, छांही और फाइन लाइन्‍स नहीं दिखती हैं। रोजाना संतरे का जूस पीने से त्‍वचा में चमक आ जाती है, जो आपको किसी भी ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट से नहीं मिल सकती।

  • ब्लड प्रेशर को रखता है कंट्रोल

अगर आपको ब्लड प्रेशर से जुड़ी समस्या है तो आपको डेली एक संतरा खाना चाहिए। संतरा में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखते हैं। संतरा खाने से बीपी की समस्या कम हो जाती है।

  • शरीर को एल्कलाइन करता है 

ये तो हम  सभी जानते है कि संतरा वास्तव में अम्लीय होता है। उनमें बहुत सारे अल्कलाइन मिनरल्स ऐसे होते हैं जो डाइजेशन की प्रक्रिया में अहम भूमिका निभाते हैं। संतरे का यह गुण नींबू की तरह होता है जो वाक़ई सबसे ज़्यादा अल्कलाइन फूड्स में से एक है।

ये भी पढ़े:- Ram Navami 2023: राम नवमी पर जानें प्रभु राम से जुड़ी बातें, उनके आदर्शो को अपनाएं

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular