Sunday, June 30, 2024
HomeInternational NewsPakistan News: पाकिस्तान में बैन होगा इंस्टाग्राम, यूट्यूब, फेसबुक और टिकटॉक? बताई...

Pakistan News: पाकिस्तान में बैन होगा इंस्टाग्राम, यूट्यूब, फेसबुक और टिकटॉक? बताई ये वजह

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Pakistan News: पाकिस्तान की सीनेट सोमवार को होने वाली अपनी बैठक के दौरान देश और उसके सशस्त्र बलों के खिलाफ संभावित “दुरुपयोग” के मद्देनजर मुख्यधारा की सोशल मीडिया साइटों पर प्रतिबंध लगाने की मांग करने वाला एक प्रस्ताव लाने के लिए तैयार है, मीडिया रिपोर्ट में शनिवार को कहा गया है। रिपोर्ट के अनुसार, यह प्रस्ताव पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के सीनेटर बहरामानंद तांगी द्वारा पेश किया गया था, जिनका सीनेटर के रूप में कार्यकाल 11 मार्च को समाप्त हो रहा है।

ये भी पढ़ें:-UP News: मेडिकल की पढ़ाई कर रहे छात्रों ने किया प्रदर्शन, यूनिवर्सिटी पर लगाया ये आरोप

नकारात्मक और विनाशकारी प्रभावों को बताया कारण

द न्यूज इंटरनेशनल की रिपोर्ट के अनुसार, इसमें “युवा पीढ़ी को उनके नकारात्मक और विनाशकारी प्रभावों से बचाने के लिए” फेसबुक, टिकटॉक, इंस्टाग्राम, ट्विटर – अब एक्स और यूट्यूब सहित सोशल साइटों पर प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया गया है। “इस तथ्य से परिचित कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म देश में युवा पीढ़ी पर प्रतिकूल प्रभाव डाल रहे हैं; इस तथ्य को स्वीकार करते हुए कि इन प्लेटफार्मों का उपयोग हमारे धर्म और संस्कृति के खिलाफ मानदंडों को बढ़ावा देने, भाषा और धर्म के आधार पर लोगों के बीच नफरत पैदा करने के लिए किया जा रहा है, ”संकल्प पढ़ा।

फर्जी खबरें फैलाने और युवा पीढ़ी को धोखा? 

टांगी ने कहा कि “पाकिस्तान के सशस्त्र बलों के खिलाफ नकारात्मक और दुर्भावनापूर्ण प्रचार के माध्यम से” देश के हितों के खिलाफ सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के उपयोग के बारे में चिंताएं थीं। प्रस्ताव, जो पारित होने पर भी गैर-बाध्यकारी होगा, ने आगे कहा कि इन प्लेटफार्मों का उपयोग विभिन्न मुद्दों के बारे में फर्जी खबरें फैलाने और युवा पीढ़ी को धोखा देने के लिए देश में नकली नेतृत्व बनाने और बढ़ावा देने के लिए निहित स्वार्थों के लिए किया जा रहा था।”

हालाँकि, किसी व्यक्ति या पार्टी का उल्लेख नहीं किया गया था, लेकिन स्पष्ट संदर्भ जेल में बंद पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान और उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने युवाओं का समर्थन हासिल करने के लिए सोशल मीडिया का प्रभावी ढंग से उपयोग किया है।

9 मई 2023 को सोशल मीडिया पर सैन्य अधिकारियों की विलासितापूर्ण जीवन शैली को प्रदर्शित करने वाले उनके वीडियो पोस्ट ने शक्तिशाली प्रतिष्ठान को परेशान कर दिया था।

ये भी पढ़ें:- Kanpur News: BJP नेता के ऑफिस में कांग्रेसी की दबंगई, रिवॉल्वर दिखाकर किया गाली-गलौज, जानें पूरा मामला

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular