Sunday, May 19, 2024
HomeLatest NewsPatanjali: पतंजलि के शहद का नमूना जांच में फेल, लगा जुर्माना

Patanjali: पतंजलि के शहद का नमूना जांच में फेल, लगा जुर्माना

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़), Patanjali: पतंजलि के पैक्ड शहद का सैंपल जांच में फेल होने के बाद कार्रवाई की गई है। जांच में सैंपल फेल होने के बाद निर्णायक अधिकारी ने कार्रवाई की है। मिली जानकारी के मुताबिक, करीब 4 साल पहले उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले के डीडीहाट से लिया गया पतंजलि के पैक शहद का एक नमूना परीक्षण के लिए एकत्र किया गया था।

1 लाख का लगा जुर्माना

परीक्षण के बाद पैक शहद का नमूना फेल पाया गया। नमूने में सुक्रोज की मात्रा दोगुनी से भी ज्यादा थी. मामले में शुक्रवार को न्याय निर्णायक अधिकारी ने डीडीहाट के विक्रेता और रामनगर की वितरक कंपनी पर 1 लाख रुपये का जुर्माना लगाया।

जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी आरके शर्मा ने बताया, जुलाई 2020 में विभाग ने डीडीहाट स्थित गौरव ट्रेडिंग कंपनी से पैक्ड पतंजलि शहद का सैंपल लेकर जांच के लिए रुद्रपुर स्थित लैब में भेजा था। जांच के दौरान शहद में सुक्रोज की मात्रा मानक 5 प्रतिशत के बजाय 11.1 प्रतिशत पाई गई।

ADM ने सुनाया फैसला

नवंबर 2021 में विभाग ने संबंधित विक्रेता के खिलाफ मुकदमा दायर किया। शुक्रवार को न्याय निर्णायक अधिकारी व ADM डॉ. एसके बरनवाल ने फैसला सुनाया है। उन्होंने उत्पाद विक्रेता गौरव ट्रेडिंग कंपनी पर 40 हजार रुपये और सुपर स्टॉकिस्ट कान्हाजी डिस्ट्रीब्यूटर रामनगर पर 60 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है।

Read More:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular