Tuesday, July 16, 2024
HomeHealth TipsHealth tips: इन आदतों की वजह से बढ़ जाएगी आपकी उम्र, जीवन...

Health tips: इन आदतों की वजह से बढ़ जाएगी आपकी उम्र, जीवन भर रहेंगे स्वस्थ

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़), Health tips: प्रत्येक व्यक्ति की इच्छा होती है कि वह अधिक साल तक जिंदा रहे। यह सारी चीजें निर्भर करती है अपनी जेनेटिक, पर्यावरण और आपकी लाइफस्टाइल पर। कई रिसर्च के बाद बताया गया है कि लाइफस्टाइल में बदलाव करने से जीवन जीने की समय सीमा बढ़ाया जा सकता है। इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि आप अपने लाइफस्टाइल को कैसे बेहतर कर सकते है, आइए हम उन आदतों के बारे में बात करते हैं।

  • फिजिकल एक्टिविटी- रोजाना व्यायाम करना अपकी हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद साबित होता है। इसे करने से आपका इम्यून सिस्टम सही से काम करता है और आपका ओवरऑल शरीर ठीक काम करता है।
  • तनाव- आज के समय में लोगों के लिए यह एक बड़ी समस्या है। तनाव आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ उम्र पर भी बहुत बुरा असर डालता है। तनाव के कारण आपको कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि आप तनाव पर काबू पाने की प्यास करें।
  • बैलेंस और हेल्दी डाइट- पोषक तत्वों से भरपूर खाने ले जिसमें फल, सब्जियां, अनाज, हेल्दी फैट, लीन प्रोटीन, साबुत शामिल है। ये सारी चीजें आपके स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। इसके साथ – साथ आपकी उम्र भी बढ़ सकती है।
  • स्वस्थ वजन बनाए रखना- मोटापे के कारण व्यक्ति को कई स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों का सामना करना पड़ता है और इसका असर व्यक्ति की उम्र पर भी पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि आप उचित खाना खाएं और व्यायाम करें, जिससे आपका वजन नियंत्रित रहे।

Also Read- UP Crime: मां के सामने बेटी का रेप करता था सौतेले पिता, बेटे से करता कुकर्म… दिल दहला देगी ये खबर

  • पर्याप्त नींद- पूरा नींद नही होना कई स्वास्थ्य समस्याओं के कारण से जुड़ा होता है। रोजाना 7 से 9 घंटे की नींद लेना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है। अगर आप प्रतिदिन इतना नींद लेते हैं तो आपकी उम्र में इजाफा हो सकता है।
  • सामाजिक संबंध – आज के समय में लोग अकेलेपन का शिकार होते जा रहे हैं। मजबूत सामाजिक संबंध बनाए रखने के लिए दोस्तों और परिवार का एक अच्छा संबंध होने से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य ठीक रहता है। जिससे आपका जीवन काल बढ़ जाता है।
  • शराब का सेवन लिमिट में करें – एक मात्रा से ज्यादा शराब के सेवन से स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है और जीवनकाल कम हो सकता है। यह जरूरी है कि आप सीमित मात्रा में ही शराब का सेवन करें।
  • पानी पीना- अगर आपका शरीर हाइड्रेट है तो आपके शरीर के सभी अंग अच्छे से काम करेंगे। जिससे आपका स्वास्थ्य ठीक रहता है। एक व्यक्ति को  रोजाना कम से कम 2 लीटर पानी पीना चाहिए।

Also Read- UP Board Calendar 2025: यूपी बोर्ड ने जारी किया कैलेंडर, बताया अगले साल किस महीने होंगे बोर्ड परीक्षा

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular