Sunday, May 19, 2024
HomeHealth Tips70 साल से मशीन में बंद रहे पोलियो पॉल की हो गई...

70 साल से मशीन में बंद रहे पोलियो पॉल की हो गई मृत्यु, अनोखी है कहानी

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़), Polio Paul Story: पॉल अलेक्जेंडर (Polio Paul Story) मिश्रण में शामिल पॉल के नाम से जाना जाता है, 1952 में छह साल की उम्र में स्कॉटलैंड से पीड़ित होने के बाद लकवा घायल हो गए थे। उन्होंने पूरे लाइफ़ आयरन के किले के अंदरूनी हिस्से को अपना लिया। इस शख्स की अनोखी कहानी है, जिसको सुनने के बाद हर कोई सलाम करना चाहेगा। यह शख्स 70 साल तक आयरन लंग नामंक मशीन में बंद रहा। जिसका दाम 600 पाउंड है।

क्या है पोलियो पॉल की कहानी

पॉल का जन्म साल 1946 में हुआ था। तब से उन्हें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। पिछले साल लोगों ने उनके लिए 132,000 डॉलर का चंदा इकट्ठा किया था। 1952 में इतिहास का सबसे बड़ा पोलियो प्रकोप अमेरिका में हुआ। बीमारी तेजी से फैल रही थी। कम से कम 58,000 मामले सामने आये। पीड़ितों में अधिकतर बच्चे शामिल हैं। पॉल को भी पोलियो हो गया। इससे उनका शरीर लकवाग्रस्त हो गया। गर्दन के नीचे का हिस्सा काम नहीं कर रहा था। बाद में सांस लेने में भी दिक्कत होने लगी।

जानें कब हुआ इस मशीन का आविष्कार

1979 में अमेरिका ने खुद को पोलियो मुक्त देश घोषित कर दिया। लेकिन तब तक पॉल के लिए बहुत देर हो चुकी थी। बीमारी से लड़ने के लिए उन्हें आयरन लंग मशीन में रखा गया था। इस मशीन का आविष्कार 1928 में हुआ था। टेक्नोलॉजी के विकास के कारण 60 के दशक के बाद इनका बनना बंद हो गया। फिलहाल पॉल दुनिया के एकमात्र ऐसे शख्स हैं जो यहां रह रहे हैं। प्रौद्योगिकी विकसित हुई लेकिन पॉल ने उसी मशीन के साथ रहने पर जोर दिया। वह इसे छोड़ना नहीं चाहता था।

पॉल ने सुनाई अनोखी कहानी

2020 में द गार्जियन से बात करते हुए पॉल ने कहा था कि जब तक नई मशीनों का आविष्कार हुआ, तब तक उन्हें अपनी पुरानी मशीन में ही रहने की आदत हो गई थी। उन्होंने मशीन के बाहर सांस लेना भी सीखा। इसे “मेंढक श्वास” तकनीक कहा जाता है। चिकित्सक की सलाह पर पॉल ने धीरे-धीरे गले की गुहा में हवा को फंसाना और मांसपेशियों को प्रशिक्षित करना शुरू कर दिया। इतना कुछ सहने के बाद भी वह अपने सपनों को पूरा करने की कोशिश में लगे रहे। पॉल ने अपनी पढ़ाई पूरी की और एक किताब भी लिखी। वह अपने मुँह की मदद से पेंटिंग भी कर सकता है।

अमेरिका के डलास में रहते हैं पॉल

पॉल ने हाई स्कूल से स्नातक किया, कॉलेज से स्नातक किया, कानून की डिग्री हासिल की, दशकों तक कानून का अभ्यास किया और यहां तक कि एक जीवनी भी लिखी। उन्होंने 2021 में दिए एक वीडियो इंटरव्यू में कहा था, ‘मैंने कभी हार नहीं मानी और मैं (अभी भी) हार नहीं मानूंगा।’ अब जब पॉल बूढ़ा हो गया है तो उसे 24 घंटे देखभाल की जरूरत है। वह अमेरिका के डलास में रहते हैं।

नवंबर 2022 में जब GoFundMe पर उनके लिए दान एकत्र किया जा रहा था, तो पेज पर बताया गया कि उन्हें अपनी आयरन लंग मशीन को बनाए रखने, इलाज का खर्च उठाने और अपने लिए उपयुक्त घर पाने में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था। हैं। वह एक कमरे के अपार्टमेंट में रहता है, जिसमें एक खिड़की तक नहीं है। उन्हें चोरी का शिकार भी बताया गया है।

यह भी पढ़ें:- 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular