Friday, July 5, 2024
HomeHealth TipsPollution: बढ़ते प्रदूषण से बचाएं अपने फेफड़ें, करें ये उपाय

Pollution: बढ़ते प्रदूषण से बचाएं अपने फेफड़ें, करें ये उपाय

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Pollution: तेजी से बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए लोग बिमार पड़ रहे है। इसमें सबसे ज्यादा दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश व हिमाचल के कुछ इलाको के लोग शामिल है। ये प्रदूषण फेफड़ों को काफी नुकसान पहुंचा रहा है। विशेषज्ञों ने कहा है कि फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए सही खानपान करें। आज हम आपको कुछ ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे जो आपके फेफड़ो को डिटॉक्स करने में मदद करेंगा।

शहद और पानी का सेवन

प्रदूषण में आमतौर पर खांसी और गले की खराश से लोग परेशान रहते हैं। इसलिए आप गुनगुने पानी और शहद को मिलाकर पिएं। ये फेफड़ों के लिए भी बेहद फायदेमंद है।

ग्रीन टी

ग्रीन टी का इस्तेमाल वजन घटाने के लिए करते हैं। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि यह आपके फेफड़ों को हेल्दी बनाने में भी ये कारगर है। क्योंकि इसमें कैटेचिन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो फेफड़ों के टिशूज पर एंटी-इंफ्लेमेटरी तरीके से प्रभाव डालता है।

चुकंदर 

चुकंदर शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए जाना जाता है। जिन लोगों को खून की कमी होती है, वह चुकंदर का जूस का सेवन करते हैं। लेकिन ये फेफड़ों के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसमे मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और नाइट्रेट से भरपूर चुकंदर फेफड़ों में ऑक्सीजन लेवल को बेहतर बनाने में मददगार है।

गोल्डन मिल्क का करें सेवन

बता दें कि हल्दी वाले दूध को गोल्डन मिल्क कहा जाता हैं। हल्दी वाले दूध में कई सारे औषधीय गुण होतें है। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह फेफड़ों की सूजन को कम करने में काफी सहायक है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular