Sunday, July 7, 2024
Homeराष्ट्रीयPolstrat-NewsX Pre-Poll Survey in Punjab: पंजाब में कौनसी पार्टी बनाएगी सरकार ?

Polstrat-NewsX Pre-Poll Survey in Punjab: पंजाब में कौनसी पार्टी बनाएगी सरकार ?

- Advertisement -

Polstrat-NewsX Pre-Poll Survey in Punjab

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :
Polstrat-NewsX Pre-Poll Survey in Punjab:
पंजाब विधानसभा चुनावों (Punjab Assembly Election 2022) के लिए पोलस्ट्रैट-न्यूजएक्स के चुनाव पूर्व सर्वेक्षण (Pollstrat-NewsX Pre-Election Poll) में भविष्यवाणी की गई है कि अगले कार्यकाल में कांग्रेस (Congress) के सत्ता में बने रहने की संभावना नहीं है। 117 सीटों में से कांग्रेस को 37.2% वोट शेयर के साथ 42-45 सीटें जीतने का अनुमान है।

Polstrat-NewsX Pre-Poll Survey in 4 State: चार राज्यों में कौन रहेगा आगे ? क्या है मुख्य मुद्दे ?

Polstrat-NewsX Pre-Poll Survey in Punjab

आम आदमी पार्टी, (Aam Aadmi Party) पंजाब में अपनी स्थिति मजबूत करने की कोशिश कर रही है, कांग्रेस को 39.7% वोट शेयर के साथ 52-55 सीटों के साथ काफी अंतर से हराने की भविष्यवाणी की गई है। अकाली दल (Akali Dal) को 16.6% वोट शेयर के साथ 17-20 सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि बीजेपी को 2.7% वोट शेयर के साथ केवल 0-2 सीटें मिलने का अनुमान है।

पसंदीदा सीएम उम्मीदवार 

Polstrat-NewsX Pre-Poll Survey in Punjab

पोलस्ट्रैट-न्यूज़एक्स के चुनाव पूर्व सर्वेक्षण में पाया गया कि कुल उत्तरदाताओं में से 38.92% आप के भगवंत मान (Bhagavant Maan) को अगला मुख्यमंत्री बनते देखना चाहते हैं। वर्तमान सीएम चरणजीत सिंह चन्नी (CM Charanjit Singh Channi) (कांग्रेस) और शिअद के सुखबीर सिंह बादल (Sukhbir Singh Badal) इस संबंध में मामूली अंतर के साथ दूसरे स्थान पर हैं। चन्नी को 20.78% उत्तरदाताओं ने समर्थन दिया, जबकि सुखबीर बादल (Sukhbir Badal) के 20.34% उत्तरदाताओं ने पद के लिए उनकी उम्मीदवारी का समर्थन किया।

प्रमुख मुद्दे

Polstrat-NewsX Pre-Poll Survey in Punjab

सर्वेक्षण में उन मुद्दों की पहचान करने की कोशिश की गई जो राज्य में चुनाव के समय प्रमुख निर्णायक कारक होंगे। पंजाब राज्य के कुछ प्रमुख मुद्दों पर बंटा हुआ है। भले ही मतदाताओं के बीच रोजगार के अवसर सबसे बड़े मुद्दे के रूप में उभरे, लेकिन यह मुद्दा केवल 32.5% उत्तरदाताओं के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है।

अगले दो प्रमुख मुद्दे थे विकास (19.8%) और अपवित्रता (13.9%)। कृषि उपज के लिए एमएसपी, जो कि कृषि विरोधी कानून के विरोध के दौरान एक प्रमुख मांग थी, 10.4% मतदाताओं के लिए एक महत्वपूर्ण मुद्दा होगा।

लोगों की चिंता

अधिकांश उत्तरदाताओं (31.63%) ने सहमति व्यक्त की कि सिख और हिंदू समुदायों के बीच ध्रुवीकरण राज्य में एक प्रमुख चिंता का विषय है। 22.2% उत्तरदाताओं के अनुसार, राज्य के वर्तमान राजनीतिक परिदृश्य के लिए पहचान की राजनीति एक और चिंता का विषय है।

Polstrat-NewsX Pre-Poll Survey in Punjab

विदेशी भूमि से सक्रिय खालिस्तानी अलगाववादियों का मुद्दा कुल उत्तरदाताओं में से सिर्फ 16.36% के लिए एक शीर्ष चिंता का विषय प्रतीत होता है। इस बीच, उत्तरदाताओं के एक छोटे समूह (6.07%) ने पंजाब में मॉब लिंचिंग पर चिंता व्यक्त की।

पंजाब के चुनाव में आप का प्रभाव

Polstrat-NewsX Pre-Poll Survey in Punjab

61.07% उत्तरदाताओं ने सहमति व्यक्त की कि आम आदमी पार्टी राज्य में पैठ बनाने में सफल रही है। कुल उत्तरदाताओं में से, 41.5% का मानना ​​है कि पार्टी अब राज्य की राजनीति में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी है। दूसरी ओर, कुल उत्तरदाताओं में से 27.54% का मानना ​​है कि पार्टी ने पंजाब की राजनीति में कोई प्रभाव नहीं डाला है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा भंग मामला 

Polstrat-NewsX Pre-Poll Survey in Punjab

45.68% उत्तरदाताओं ने फिरोजपुर यात्रा के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में सेंध के लिए राज्य के अधिकारियों को दोषी ठहराने पर जोरदार असहमति जताई। हालांकि, 36.96% उत्तरदाताओं ने सुरक्षा चूक के लिए राज्य प्रशासन को दोषी ठहराया, और अन्य 7.88% ने कम आत्मविश्वास के साथ ऐसा कहा।

Read More: Polstrat-NewsX Pre-Poll Survey for UP: उत्तर प्रदेश में फिर बन सकती है भाजपा की सरकार

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
Vaibhav Shukla
Vaibhav Shuklahttps://barista168.com/
Sub-Editor @ India News, Everything seems impossible until it's done.
RELATED ARTICLES

Most Popular