Monday, July 8, 2024
Homeउत्तर प्रदेशअयोध्याRam Mandir: श्रद्धालु अयोध्या से प्रसाद के रूप में ले जा रहे...

Ram Mandir: श्रद्धालु अयोध्या से प्रसाद के रूप में ले जा रहे हैं ध्वज, इन चीजों की मार्केट मे तेजी से बढी मांग

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Ram Mandir: भगवान श्री राम की पावन नगरी अयोध्या में आस्था परवान पर है। जिस तरह से प्राण प्रतिष्ठा के दिन एक-एक दिन करके करीब आ रहा है। राम भक्तों में अपने राम की एक झलक देखने की ललक, अपनी आंखों में अपने आराध्य राम की छवि को भर लेने की प्यास अयोध्या खींच कर ले आ रही है। अयोध्या आने के बाद अपने आराध्य श्री राम लला और अयोध्या के कोतवाल हनुमानगढ़ी का दर्शन पूजन करने के बाद हर राम भक्त अपने साथ अयोध्या की कुछ यादें लेकर जाना चाहता है।

प्रसाद के रूप में इन चीजों की ओर रुख (Ram Mandir)

प्रसाद के रूप में ऐसी चीज लेकर जाना चाहता है जो उसके साथ काफी दिनों तक याद रहे। ऐसे में उनका रुझान गदा की तरफ होता है। राम भक्त अपनी पूजा के स्थान में रखने के लिए पीतल की गदा ले जाते हैं, तो वही बच्चों को भी प्लास्टिक की बनी हुई गदा दिलाते हैं। जिससे उनके मन में अपने सनातन संस्कृति के प्रति जागरूकता बढे। वहीं पताका की दुकान लगाने वाले अंकित बताते हैं की लोग अपने घर की छतों पर लगाने के लिए भगवा पताका जिसमें काले हनुमान, राम दरबार प्रिंट होता है उसको लेकर जाते हैं।

प्राण प्रतिष्ठा के बाद व्यापार बहुत बढ़ने का अनुमान

उनका मानना है इस पताका में हनुमान जी का साक्षात निवास होता है। महिलाओं की बात की जाए तो श्रृंगार हाट में सिंगर सामग्री का व्यापार कर रही निर्मला कौशल बताती हैं कि इस समय महिलाओं का रुझान सिंदूर और बिंदी की तरफ ज्यादा है। उनका कहना है कि अपने आचल सुहाग के लिए लोग प्रसाद के रूप में सिंदूर बिंदी लेकर जा रहे हैं।

अयोध्या के व्यापारियों का कहना है कि जिस तरह से मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के तारीख नजदीक आ रही है श्रद्धालुओं की संख्या अयोध्या में तेजी से बढ़ती जा रही है। जो व्यापार हम पहले दिन भर में डेढ़ सौ 200 का कर पाते थे आज वही सामान बेचकर उसका लागत मूल्य निकालने के बाद 600-700 हम बचत कर ले रहे हैं। प्राण प्रतिष्ठा के बाद निश्चित ही हम लोगों का व्यापार बहुत बढ़ेगा।

ALSO READ: 

Ram Mandir: राममय हुआ अहमदाबाद अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव, पतंगों पर छाए भगवान राम 

Ram Mandir Inauguration: यूपी के इस गांव में भगवान श्री राम को लोग कहते हैं मामा, आश्रम में दर्शन से पूर्ण होती है सभी मनोकामनाएं

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular