Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तर प्रदेशRam Mandir: 17 को मंदिर में आएंगे प्रभु श्री राम, जानें गर्भगृह...

Ram Mandir: 17 को मंदिर में आएंगे प्रभु श्री राम, जानें गर्भगृह से प्राण प्रतिष्ठा तक का पूरा शेड्यूल

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज),Ram Mandir: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां अपने अतिम चरण पर हैं। जल्द ही पूजा अर्चना का दौर शुरू हो जाएगा। 17 जनवरी को भगवान रामलला मंदिर में प्रवेश करेंगे और उसके अगले दिन वो स्वयं गर्भगृह में प्रवेश करेंगे। जिस दौरान मंदिर में लगातार हवन चलता रहेगा। इसके बाद वो शुभ घड़ी यानी 22 जनवरी 2024 को जब पीएम मोदी के हाथों प्राण प्रतिष्ठा समारोह होगा।

तैयारियों को लेकर क्या बोले देव गिरी महाराज

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियों के बारे में सूचना देते हुए श्री राम जन्मभूमि क्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरी महाराज ने कहा, “प्रतिष्ठा की दृष्टि से जो भी जरूरी तैयारी हैं वो सब चल रही हैं। एक ओर भव्य राम मंदिर खड़ा है, तो वहीं दूसरी ओर अयोध्या दुल्हन की तरह सज रही हैं, तीसरी ओर विधि विधान के लिए सभी लोग सिद्ध हैं और काशी के महान पंडित लक्ष्मीकांत दीक्षित और गणेशशास्त्री द्रविड़ जैसे अत्यंत बड़े दिग्गज यहां पहुंच चुके हैं और वे सारी बातों को ठीक से संपादित करने की सारी सिद्धता कर रहे हैं।”

इस दिन मंदिर में प्रवेश करेंगे रामलाल

गोविंद देव गिरी महाराज ने कहा, “ये कार्य 17 जनवरी को शुरू हो जाएगा, 17 को प्रभु श्रीराम अपने मंदिर में प्रवेश करेंगे। 18 तारिख के मुहूर्त पर वो स्वयं गर्भगृह में प्रवेश करेंगे। उनके अनेक प्रकार के संस्कार चलते रहेंगे। इधर यज्ञ मंडप में भी अनेक प्रकार का हवन चलेगा। पूजन चलेगा, अर्चन चलेगा..मंत्रोच्चारण चलेगा, जप चलेंगे.. ये सारा काम जिस प्रकार का होना है वो होता रहेगा। भगवान की दिव्य प्रतिमा के लिए जलादिवास, धन्यादिवास, पुष्पादिवास, फलादिवास ये सब भी होगा। इस प्रकार से वो प्रतिमा सिद्ध की जाएगी। भगवदीय तेज़ को धारण करने के लिए।”

प्राण प्रतिष्ठा के समय मंदिर में रहेंगे ये लोग

22 जनवरी 2024 को पीएम नरेंद्र मोदी प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होंगे। इस खास मौके पर देश की तमाम बड़ी हस्तियों को अलग-अलग क्षेत्रों में अपना योगदान देने वाले ख़ास लोगों को भी आमंत्रित किया गया है। इस समारोह में आने वाले समाज के सभी वर्गों को शामिल होने का अमंत्रण दिया गया है। बता दें कि राम मंदिर में जब प्राण प्रतिष्ठा होगी तो गर्भगृह में केवल पांच लोग ही रहेंगे। जिसमें प्रधानमंत्री मोदी, मुख्यमंत्री योगी और राज्यपाल आनंदबेन पटेल भी हैं।

ALSO READ:

Mayawati Birthday Special: आज बसपा सुप्रीमो मायावती का 68वां जन्मदिन, गठबंधन पर कर सकती हैं बड़ी घोषणा 

Yamuna Expressway: यमुना एक्सप्रेस-वे पर भीषण सड़क हादसा, कोहरे की वजह से आपस में टकराईं दो बसें  

 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular