Sunday, July 7, 2024
HomeLatest NewsRam Mandir Security : 10,000 CCTV कैमरे और एआई-संचालित ड्रोन से हो...

Ram Mandir Security : 10,000 CCTV कैमरे और एआई-संचालित ड्रोन से हो रही अयोध्या की निगरानी

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Ram Mandir Security :अयोध्या में राम मंदिर की ‘प्राण प्रतिष्ठा’ से एक दिन पहले, शहर को अभेद्द किला में तब्दील कर दिया गया है। रविवार शाम को हनुमानगढ़ी क्षेत्र की गलियों में पुलिस गश्त कर रही थी। पूरे आयोजन स्थल पर सादे कपड़ों में फैली पुलिस लोगों की गतिविधियों पर नजर रखे हुए है। सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए Artificial Intelligence से लैस 10,000 सीसीटीवी कैमरे और उच्च तकनीक ड्रोनों की सहायता भी ली जा रही है।

राज्य पुलिस विभाग के साथ-साथ रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) जैसे केंद्रीय बल सुरक्षा तैयारियों में सक्रिय रूप से शामिल हैं। वहीं, स्पेशल डीजी प्रशांत कुमार ने कहा कि यह यूपी पुलिस के लिए एक महत्वपूर्ण उपक्रम है। यह एक चुनौती और एक अवसर दोनों है। आसपास के जिलों से ट्रैफिक डायवर्जन सहित व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की गई है। केवल अधिकृत वाहन ही हैं। कल से अयोध्या में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।

प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले अयोध्या में भारी सुरक्षा

  • शहर में एनएसजी की दो स्नाइपर टीमें तैनात की गई हैं। यूपी सरकार ने केंद्र से 25 वीआर कारें, 10 वाहन-माउंटेड जैमर और छह वाहन-माउंटेड एक्स रे बैगेज स्कैनर मांगे हैं।
  • पूरे अयोध्या जिले में 10,000 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इनमें से कुछ कैमरों में यात्रियों की कड़ी निगरानी सुनिश्चित करने के लिए एआई-आधारित तकनीक शामिल है।
  • बारूदी सुरंग रोधी ड्रोन एक साथ बारूदी सुरंगों या विस्फोटकों के लिए जमीन का निरीक्षण कर रहे हैं।
  • पूरा जिला लगभग 10,000 सीसीटीवी कैमरों से सुसज्जित है, और केंद्रीय और राज्य एजेंसियों के साथ समन्वय स्थापित किया गया है, जैसा कि विशेष महानिदेशक ने रेखांकित किया है।
  • 22 जनवरी के समारोह से पहले, रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) के जवानों को लता मंगेशकर चौक पर तैनात किया गया था।
  • अयोध्या के महर्षि वाल्मिकी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर बम निरोधक दस्ता और डॉग स्क्वायड टीमें तैनात की गई हैं। हवाईअड्डे में प्रवेश करने और जाने वाले भक्तों और गणमान्य व्यक्तियों के लिए गहन वाहन जांच की जा रही है, केवल वैध पास वाले लोगों को ही प्रवेश की अनुमति दी जा रही है।
  • AI समर्थित ड्रोन पूरे अयोध्या में हवाई निगरानी कर रहे हैं।
  • उत्तर प्रदेश आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) के जवानों ने शनिवार को अयोध्या में गश्त की। विवेकपूर्ण लेकिन व्यापक सुरक्षा उपायों पर जोर देने के लिए नागरिक वर्दी में अधिकारियों को रणनीतिक रूप से तैनात किया गया था।
  • अधिकारियों के अनुसार, यदि कोई हो, तो आकस्मिक स्थिति का जवाब देने के लिए, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) ने अयोध्या में मंदिर के पास एक शिविर स्थापित किया है।
  • केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवानों को मुख्य मंदिर में गर्भगृह की घेराबंदी के लिए तैनात किया जाएगा, जहां भगवान राम की मूर्ति रखी गई थी।

Also Read:-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular