होम / ISRO INSAT-3DS Mission: आपदा से पहले सूचना देगा इसरो का ‘Naughty Boy’, इस दिन सैटेलाइट लेकर भरेगा उड़ान, जानें खासियत

ISRO INSAT-3DS Mission: आपदा से पहले सूचना देगा इसरो का ‘Naughty Boy’, इस दिन सैटेलाइट लेकर भरेगा उड़ान, जानें खासियत

• LAST UPDATED : February 16, 2024

India News (इंडिया न्यूज़) ISRO GSLV F-14 INSAT-3DS Mission: चंद्रयान-3 और आदित्य एल-1 की सफलता के बाद भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) एक और सफलता हासिल करने के लिए बेताब है। इसरो अब अपना नया और हाई-टेक मौसम उपग्रह INSAT-3DS मिशन शनिवार, 17 फरवरी को लॉन्च करेगा। इसे जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (GSLV) रॉकेट के चचेरे भाई GSLV F-14 द्वारा श्रीहरिकोटा से शाम 5।35 बजे अंतरिक्ष में भेजा जाएगा।

INSAT-3DS देश का सबसे आधुनिक मौसम और आपदा चेतावनी उपग्रह है। इसका मुख्य उद्देश्य जल, भूमि, मौसम और आपातकालीन सिग्नल प्रणाली के बारे में जानकारी प्रदान करना है। इसके अलावा राहत एवं बचाव कार्य में भी मदद मिलेगी।

 कीमत 480 करोड़ रुपए

INSAT-3DS उपग्रह का वजन 2,274 किलोग्राम है। इसे लगभग 480 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। इसरो ने कहा कि इसका निर्माण पूरी तरह से पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा किया गया है। उपग्रहों की इनसैट 3 श्रृंखला में 6 विभिन्न प्रकार के भूस्थैतिक उपग्रह शामिल हैं। यह सातवां उपग्रह है।

INSAT श्रृंखला के पहले के सभी उपग्रह 2000 और 2004 के बीच लॉन्च किए गए थे। जिसके माध्यम से संचार, टीवी प्रसारण और मौसम संबंधी जानकारी मिलती थी। इन उपग्रहों में 3ए, 3डी और 3डी प्राइम उपग्रहों में आधुनिक मौसम संबंधी उपकरण लगे हैं।

इसरो के अधिकारियों ने कहा कि नए इनसैट 3 श्रृंखला उपग्रहों को मौसम संबंधी पूर्वानुमान, आपदा चेतावनी, भूमि और महासागर निगरानी के लिए डिजाइन किया गया है। इससे आपदा में इससे लोगों की जान बचाने में मदद मिलेगी. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव डॉ. एम रविचंद्रन ने कहा कि भारतीय मौसम उपग्रह गेम चेंजर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि 1970 के दशक के दौरान बंगाल की खाड़ी में उठने वाले चक्रवातों के कारण लगभग 3 लाख लोगों की मौत हो गई थी। लेकिन यह सब तब हुआ जब भारतीय मौसम उपग्रह मौजूद नहीं थे। अब भारत अपने उपग्रहों का उपयोग कर रहा है। चक्रवात की भविष्यवाणी की गई है। यह इतना सटीक है कि मरने वालों की संख्या घटकर दोहरे अंक में या कभी-कभी तो बिल्कुल भी नहीं रह गई है।

भारत के पास वर्तमान में तीन सत्र उपग्रह हैं। इनमें INSAT-3D, INSAT-3DR और OceanSat शामिल हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के उपग्रह मौसम विज्ञान प्रभाग के परियोजना निदेशक डॉ. अशीम कुमार मित्रा ने कहा कि इन्सैट 3डी 2013 से काम कर रहा है। अब इसका जीवन समाप्त होने वाला है। इसलिए एक नये उपग्रह की आवश्यकता थी।

Naughty Boy नाम कैसे पड़ा?

INSAT 3D को जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (GSLV) रॉकेट के जरिए लॉन्च किया जाएगा। इस रॉकेट को इसरो के एक पूर्व अध्यक्ष ने नॉटी बॉय नाम दिया था। चूँकि रॉकेट ने अपनी 15 में से 6 उड़ानों में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया। इसकी विफलता दर 40 प्रतिशत है। जीएसएलवी का पिछला प्रक्षेपण 29 मई, 2023 को सफल रहा था, लेकिन 12 अगस्त, 2021 को पिछला प्रक्षेपण असफल रहा था।

इसकी तुलना में, जीएसएलवी के भारी चचेरे भाई, लॉन्च वाहन मार्क-III या ‘बाहुबली रॉकेट’ ने सात उड़ानें पूरी की हैं और 100 प्रतिशत सफलता का रिकॉर्ड बनाया है। इसरो के वर्कहॉर्स रॉकेट, पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (पीएसएलवी) की सफलता दर भी 95 प्रतिशत है, जिसमें 60 प्रक्षेपणों में केवल तीन विफलताएं हैं।

जीएसएलवी एक तीन चरणों वाला रॉकेट है जो 51।7 मीटर लंबा है। यानी 182 मीटर ऊंची स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की लंबाई का लगभग एक चौथाई। इसका वजन 420 टन है। रॉकेट एक भारतीय निर्मित क्रायोजेनिक इंजन का उपयोग करता है और इसरो कुछ और प्रक्षेपणों के बाद इसे रिटायर करने की योजना बना रहा है।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox