Sunday, May 19, 2024
HomeHealth TipsSleep Disorder: रात को नहीं आती नींद? तो आज ही ट्राई करें...

Sleep Disorder: रात को नहीं आती नींद? तो आज ही ट्राई करें ये तरीके, तुरंत दिखेगा असर

- Advertisement -

क्या आप भी पूरी रात परेशान रहते हैं नींद को लेकर? यदि आप भी नींद ना आने की समस्या से परेशान है और लंबे समय तक नींद न आना आपके स्वास्थ्य के लिए खराब साबित हो सकता है। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिससे आप अपनी नींद ना आने की परेशानी को दूर कर सकते हैं। साथ ही साथ यह आपको जल्दी नींद लाने में भी मदद करेगी।

रात को सोने से पहले करें यह काम

रात को सोने से पहले किए गए काम भी रात की नींद पर काफी असर डालता है। रात को ब्रश करके सोना, रात के समय त्वचा की देखभाल करना, सोने के लिए आरामदायक माहौल, तापमान और अपना बिस्तर ठीक करना आदि चीज शामिल होती है। यह काम रोज करने से आपकी दिनचर्या का पालन मस्तिष्क को अनुभव होता है कि सोने से पहले यह काम किया गया है। इसलिए रोजाना एक तायक्रम गतिविधि का पालन करते हुए यह सभी काम करें।

ये भी पढ़ें:- Mental Health: हंसना है मेंटल हेल्थ को ठीक करने के लिए रामबाण, जानिए कैसे

प्राणायाम लाएगी नींद

जब भी आपको नींद नहीं आ रही हो खासकर तनाव और चिंता के कारण तब आपके लिए प्राणायाम काफी सही साबित हो सकता है। बिस्तर पर लेटे हुए अपनी जीप को आराम दे और इसे अपने मुंह के तल पर स्पर्श करें। अब कुछ सेकेंड के लिए अपने सांस धीरे-धीरे ले। इसके बाद 7 सेकंड के लिए अपनी सांस रोके और अंत में 8 सेकंड के लिए धीरे से सांस छोड़ें। इसे तब तक दोहराते रहे जब तक आपको नींद ना आ जाए, इस प्राणायाम को तीन से चार बार करें।

रात को करें हल्का भोजन

रात को खाना हल्का खाएं और सोने से कम से कम 3 घंटे पहले खाने को खा ले। रात में परहेज करने वाले कुछ खाने की चीज जिसमे चीनी, फैट और कैफीन वाले खाक पदार्थ शामिल है।

सोने से पहले पिए दूध और खाएं किला

अगर आपको नींद नहीं आ रही है तो आप रात को सोने से पहले दूध के साथ कुछ केले खा सकते हैं इससे आपको जल्दी नींद आने में मदद मिलेगी। दरअसल इसमें ट्रिप्टोफैन होता है जो नींद लाने में मदद करता है।

ये भी पढ़ें:- Budaun: बदायूं में 2 मासूमों को कुल्हाड़ी से काटा! UP Police ने कर दिया एनकाउंटर, जानिए पूरा मामला

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular