Sunday, July 7, 2024
Homeराष्ट्रीयTamil Nadu: तमिलनाडु बना जलवायु परिवर्तन मिशन शुरू करने वाला पहला राज्य,...

Tamil Nadu: तमिलनाडु बना जलवायु परिवर्तन मिशन शुरू करने वाला पहला राज्य, कार्बन न्यूट्रल का लक्ष्य करना है हासिल

- Advertisement -

Tamil Nadu

इंडिया न्यूज, तमिलनाडु (Tamil Nadu)। जहां एक तरफ भारत को जी 20 की अध्यक्षता करने का अवसर मिला है, वहीं दूसरी तरफ तमिलनाडु जी 20 में देश को अध्यक्षता मिलने के बाद जलवायु परिवर्तन मिशन शुरू करने वाला पहला राज्य बन गया है। तमिलनाडु अक्सर जलवायु के लिए नए-नए पहल करने में आगे रहा है। इससे पहले तमिलनाडु ने इसी साल सितम्बर में ग्रीन तमिलनाडु मिशन और अगस्त में तमिलनाडु वेटलैंड्स मिशन भी प्रारंभ किया है।

जलवायु परिवर्तन है एक प्रमुख मानवीय संकट
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन ने कहा है कि जलवायु परिवर्तन एक प्रमुख मानवीय संकट है। ऐसे में तमिलनाडु का क्लाइमेट चेंज मूवमेंट महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। जलवायु परिवर्तन से छुटकारा पाने में क्लाइमेट चेंज मूवमेंट का योगदान महत्वपूर्ण रहेगा। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग का सबसे बड़ा कारण उच्च कार्बन उत्सर्जन है। उन्होंने कहा कि तमिलनाडु की सरकार इस मुद्दे को गंभीरता से लेती है।

भारत सरकार से पहले लक्ष्य हासिल करेगा तमिलनाडु
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन ने बताया कि वैज्ञानिकों का कहना है कि दुनिया को 2050 तक कार्बन न्यूट्रल का लक्ष्य हासिल कर लेना चाहिए। वहीं भारत सरकार ने कहा था कि वह 2070 तक कार्बन न्यूट्रल का लक्ष्य हासिल कर लेगी। इस पर स्टालिन ने कहा कि तमिलनाडु भारत सरकार से पहले इस लक्ष्य को हासिल कर लेगा।

इतना ही नहीं बल्कि तमिलनाडु सरकार द्वारा जलवायु परिवर्तन पर तमिलनाडु गवर्निंग काउंसिल की भी स्थापना की गई है। यह पहली बार है कि कोई मुख्यमंत्री जलवायु परिषद की अध्यक्षता कर रहा है।

Connect Us Facebook | Twitter

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular