Thursday, July 4, 2024
HomeमनोरंजनThe Plane Passed over the Taj Mahal : ताजमहल में गूंजी विमान...

The Plane Passed over the Taj Mahal : ताजमहल में गूंजी विमान की आवाज

- Advertisement -

The Plane Passed over the Taj Mahal 


इंडिया न्यूज, आगरा :
The Plane Passed over the Taj Mahal  : दुनिया के सात अजूब में ताजमहल का नाम भी शामिल है। ताजमहल के अघोषित नो फ्लाइंग जोन (No Flying Zone) में सोमवार की शाम बेहद कम ऊंचाई पर विमान ने उड़ान भरी तो उर्स में आए हजारों लोग चौंक उठे। विमान की तेज आवाज और बेहद नीचे उड़ने पर लोगों ने इसके वीडियो बनाए और सोशल मीडिया पर वायरल कर दिए। इस मामले में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) ने केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) से रिपोर्ट मांगी है।

ड्रोन और विमान की उड़ान पर पाबंदी

ताजमहल की 500 मीटर परिधि में ड्रोन उड़ान प्रतिबंधित है। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा आदेश जारी किया जा चुका है, लेकिन ताजमहल का नो फ्लाइंग जोन कितना है, इसका ब्यौरा किसी के पास नहीं है। वर्ष 2017 में गृह मंत्रालय ने उप्र सरकार के नागरिक उड्डयन विभाग से रिपोर्ट मांगी थी।

ताजमहल की 500 मीटर की परिधि में तीन हजार फुट की ऊंचाई तक नो फ्लाइंग जोन और दो हजार मीटर की परिधि में रेगुलेटेड जोन बनाने पर विचार हुआ था, लेकिन इसकी अधिसूचना जारी नहीं की गई। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के अधीक्षण पुरातत्वविद राजकुमार पटेल ने बताया कि ताज पर जो सीसीटीवी कैमरे लगे हैं, उनकी जांच में यह पता नहीं चल पाया है कि विमान ताज से कितनी दूर था। इस पर ताज की सुरक्षा में तैनात सीआईएसएफ से रिपोर्ट मांगी गई है। रिपोर्ट के बाद ही कुछ कहा जा सकेगा।

Read Also  : Indian Sports Fan partners with Indian Tennis Daily : डेविस कप फैन लाउंज के लिए इंडियन स्पोर्ट्स फैन ने की इंडियन टेनिस डेली के साथ साझेदारी

Read More : Mayank Agarwal Named Punjab Kings Captain : मयंक अग्रवाल बने पंजाब किंग्स के कप्तान, फ्रेंचाइजी ने 12 करोड़ में किया था रीटेन

Also Read : T20 World Cup Qualifier 2022 : 28 साल के बल्लेबाज का तूफानी शतक, यूएई ने जीता टी20 वर्ल्ड कप का क्वालिफायर

Connect With Us: Twitter Facebook

 

 

SHARE
Ajay Dubey
Ajay Dubey
India News Senior Sub Editor. Danik jagran & Amarujala as a City & Crime Reporter 15 Years.
RELATED ARTICLES

Most Popular