Sunday, July 7, 2024
HomeHealth TipsDisadvantages of drinking less water : शरीर में पानी की कमी के...

Disadvantages of drinking less water : शरीर में पानी की कमी के ये हो सकते हैं लक्षण, समय रहते हो जाएं सावधान..

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Disadvantages of drinking less water : पानी शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। अगर आप कम मात्रा में पानी पीते हैं तो कई सारी बीमारियों के पैदा होने का डर रहता है। क्योंकि पानी शरीर से टॉक्सिंस को आसानी से बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही शरीर के सारे बॉडी पार्टस भी स्मूदली वर्क कर पाते हैं।

पानी की कमी से दिल की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। वहीं यूरिन इंफेक्शन, कब्ज, इनडाइजेशन की समस्या बढ़ जाती है। वहीं चेहरे पर एक्ने भी पानी की कमी से दिखते हैं। कई बार शरीर में पानी की कमी तो होती है लेकिन उसे हम समझ नहीं पाते। ऐसे में शरीर में दिख रहे इन लक्षणों समझें कि आप है डिहाइड्रेशन के शिकार ।

-यूरिन का कलर

अगर आपको अच्छे से यूरिन नहीं हो रही और यूरिन के रंग में पीलापन है, तो ये आपके शरीर में पानी की कमी का संकेत देता है। ऐसे में जरूरी है कि आप पानी पीने की मात्रा को बढ़ा दें।

-स्किन और होंठ ड्राई

अगर आपकी भी स्किन हमेशा सूखी रहती है और होंठ के आसपास का हिस्सा सूखा सूखा सा लगता है तो यह आपको शरीर में पानी की कमी को बता रहा है। इसे पूरा करने के लिए पेय पदार्थों और पानी की मात्रा को बढ़ा दें ।

-मुंह से बदबू

पानी की कमी की वजह से मुंह में लार कम बनती है और मुंह से बदबू आती है। दांतों और मुंह की सफाई के बाद भी मुंह बदबू करता है तो पानी ज्यादा पीना शुरू करें।

-कमजोरी और सुस्ती

डिहाइड्रेशन की वजह से ब्लड प्रेशर कम हो जाता है। जिसकी वजह से थकान और सुस्ती लगती है और सिर चकराने लगता है। इसलिए सुस्ती और सिर चकराने पर पानी पीना बेहद जरूरी होता है।

-नींद ज्यादा लगना और थकान

अगर आपको बहुत ज्यादा थकान महसूस होती है और नींद अधिक आती है तो ये शरीर में होने वाली पानी की कमी का संकेत है। डिहाड्रेशन को दूर करने के लिए अधिक मात्रा में लिक्विड और पानी पिएं।

-मसल्स क्रैंप

पानी की कमी और डिहाइड्रेशन की वजह से इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बिगड़ जाता है और मसल्स में क्रैंप होता है। यह डिहाइड्रेशन का संकेत है।

Read more: Health News: अगर आप भी हैं चाय व कॉफी पीने के शौकीन, तो जानिए क्या है चाय और कॉफी के फायदे और नुकसान?

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular