Sunday, May 19, 2024
HomeHealth Tipsइस पौधे के हैं गजब के फायदे, मोटापे से लेकर कब्ज तक...

इस पौधे के हैं गजब के फायदे, मोटापे से लेकर कब्ज तक हर चीज में फायदेमंद

- Advertisement -

India News UP(इंडिया न्यूज़),Health: ज्यादातर लोग सेहत का ध्यान रखने के लिए कई कोशिश करते हैं, कुछ लोग ऐसे भी हैं जो दनाइयां पाउडर आदि का भी सेवन करते हैं। ज्यादा दवाइयां खाना सेहत के लिए बेहद ही हानिकारक मानी जाती है। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे औषधीय पौधों के बारे में बताएंगे जिनका सेवन कर आप अपने को सेहतमंद रख सकते हैं।

पाचन की समस्या होगी दूर

इन्हीं पौधों में से एक है पुदीना, जिसके इस्तेमाल से कई बीमारियों से बचा जा सकता है। पुदीना, जिसे अंग्रेजी में मिंट भी कहा जाता है, एक प्रकार का पौधा है जो अपने स्वाद और सुगंध के लिए जाना जाता है और कई बीमारियों के इलाज के रूप में भी काम करता है। लोग अक्सर पाचन संबंधी समस्याओं से पीड़ित रहते हैं। इससे बचने के लिए आप पुदीने का इस्तेमाल कर सकते हैं. पुदीने में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है. सांसों की दुर्गंध को खत्म करने के लिए आप पुदीने की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं। आप पुदीने की पत्तियां चबा सकते हैं या पानी से गरारे कर सकते हैं।

ताजगी और ऊर्जा की जरूरत पूरी करता है पुदिना

इसके अलावा पुदीना सर्दी-जुकाम में भी मदद करता है। पुदीना खाने से आपकी ताजगी और ऊर्जा की जरूरत पूरी हो जाती है। इसके अलावा, पुदीने के पानी के फायदे त्वचा के लिए भी अच्छे होते हैं और उसे स्वस्थ चमक देते हैं। पुदीना एक बहुत ही उपयोगी जड़ी बूटी है जिसका स्वास्थ्य पर बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। पुदीना सिरदर्द, तनाव और चिंता से राहत दिलाता है। यह खांसी, सर्दी, अस्थमा, पेट फूलना और अपच जैसी समस्याओं के लिए भी कारगर है। पुदीने का सेवन सलाद, चटनी, चाय, फलों के जूस आदि के रूप में किया जा सकता है।

ALSO READ: Code Of Conduct: आचार संहिता क्या होती है? क्यों और कब लागू होते हैं चुनाव के नियम, जानिए यहां

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

इसके अलावा पुदीना सर्दी जुकाम से लड़ने में भी मदद करता है. पुदीना का सेवन ताजगी और ऊर्जा की आवश्यकता को पूरा करता है. यही नहीं पुदीने के रस का लाभ त्वचा के लिए भी फायदेमंद माना गया है यह त्वचा को स्वस्थ बनता है और निखारता है. पुदीना एक बहुत उपयोगी जड़ी बूटी का काम करता है जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना गया है. पुदीना सिर दर्द, तनाव और चिंता को दूर करने में मदद करता है. साथ ही खांसी, सर्दी, अस्थमा, पेट फूलना, अपच जैसी समस्याओं में भी लाभकारी है. पुदीने का सेवन आप सलाद, चटनी, चाय और जूस के रूप में कर सकते हैं.

ALSO READ: Lok Sabha Election 2024: अखिलेश यादव के इस फैसले से कांग्रेस को झटका, जानिए खबर

 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular