Sunday, July 7, 2024
Homefood tipsSide Effects Of Dry Fruits : ड्राई फ्रूट्स खाने वाले हो जाएं...

Side Effects Of Dry Fruits : ड्राई फ्रूट्स खाने वाले हो जाएं सावधान, जरूरत से ज्यादा खाने पर हो सकती हैं ये परेशानियां

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Side Effects Of Dry Fruits : सूखे मेवों को पोषक तत्व और ऊर्जा का भंडार माना जाता है। यही वजह है कि डॉक्टर भी व्यक्ति को रोजाना मुठभर ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह देते हैं। सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होने के बावजूद क्या आप जानते हैं इनका जरूरत से ज्यादा सेवन शरीर को फायदा नहीं बल्कि नुकसान पहुंचाता है। आइए जानते हैं वो कारण, जिनसे पता चलता है कि आखिर क्यों ड्राई फ्रूट्स का अधिक सेवन सेहत के लिए नुकसानदेह है।

ड्राई फ्रूट्स का अधिक सेवन करने से हो सकते हैं ये नुकसान-

  • ब्लड शुगर

ड्राई फ्रूट्स में नेचुरल शुगर होता है, लेकिन जरूरत से ज्यादा ड्राई फ्रूट्स खाने से उनमें पहले से मौजूद फ्रुक्टोज की मात्रा शरीर में बढ़ जाती है, जिसकी वजह से व्यक्ति के शरीर में शुगर लेवल बढ़ सकता है।

  • मोटापा

वेट लॉस की बात आते ही लोग सूखे मेवे खाने की सलाह देना शुरू कर देते हैं। वजन घटाने के लिए ड्राई फ्रूट्स को अच्छा माना जाता है। लेकिन जरूरत से ज्यादा ड्राई फ्रूट्स खाने से व्यक्ति का वेटलॉस नहीं बल्कि उसका मोटापा बढ़ सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इनमें कैलोरी की मात्रा अधिक होती है। जो मोटापा बढ़ने का एक कारण हो सकती है। इनका सेवन सीमित मात्रा में ही करें।

  • कब्ज

ड्राई फ्रूट्स में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जिसकी वजह से व्यक्ति को मल त्याग करने में आसानी होती है। लेकिन जरूरत से ज्यादा इसका सेवन करने पर व्यक्ति को कब्ज, पेट में ऐंठन, सूजन, पेट दर्द, दस्त की समस्या हो सकती है।

  • अपच

ड्राई फ्रूट में मौजूद फाइबर को पाचन के लिए अच्छा माना है। परंतु इसका सेवन अधिक करने से पाचन तंत्र बिगड़ सकता है। जिससे अपच, कब्ज, मरोड़, पेट दर्द, ऐठन जैसी समस्या हो सकती है।

  • गैस की समस्या

ज्यादा नट्स का सेवन करने से व्यक्ति को सामान्य तौर पर पेट फूलने और गैस बनने जैसी समस्या होने लगती है। इतना ही नहीं कुछ नट्स का अधिक सेवन करने से फूड पॉइजनिंग का खतरा बढ़ सकता है।

Read more: Health Benefits of Raw Banana: कच्चा केला खाने के फायदे जानकार रह जाएंगे हैरान, स्वास्थ्य के लिए है लाजवाब

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular