Sunday, July 7, 2024
HomeHealth TipsTingling In Hands And Feet: अगर आप के भी हाथ पैरों में...

Tingling In Hands And Feet: अगर आप के भी हाथ पैरों में होती है झुनझुनी, तो इस विटामिन की सकती है कमी, जानें कैसे करें दूर

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Tingling In Hands And Feet: कुछ लोगों को अक्सर हाथ और पैरों में झुनझुनी का अनुभव होता है। इसके अलावा लंबे समय तक खड़े रहने से उंगलियों में झनझनाहट होने लगती है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो हम आपको इसके पीछे का कारण बताएंगे। दरअसल ऐसा शरीर में विटामिन की कमी के कारण होता है। इस विटामिन की कमी न्यूरोनल गतिविधि को ख़राब कर देती है और तंत्रिका कार्य को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकती है।

इस विटामिन की कमी से हाथ और पैरों में झुनझुनी

विटामिन बी12 की कमी से कई तरह की न्यूरोलॉजिकल समस्याएं होने लगती हैं। उदाहरण के लिए, पैरों में पेरेस्टेसिया, मांसपेशियों में ऐंठन, चक्कर आना, भ्रम, थकान और अवसाद जैसी समस्याएं होती हैं। इसका मुख्य कार्य मोटर तंत्रिका के साथ संचार करना है। इससे मांसपेशियां कमजोर हो सकती हैं और तंत्रिका शक्ति का नुकसान हो सकता है। इससे नसों में झनझनाहट महसूस हो सकती है।

शरीर में विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए आपको क्या खाना चाहिए?

शरीर में विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए मांस, मछली, दूध, पनीर और अंडे खाएं। साथ ही आपको अपने आहार में पौष्टिक खाद्य पदार्थों को शामिल करने का प्रयास करना चाहिए। आप मोटा अनाज भी खा सकते हैं.

इसके अलावा, ऐसे खाद्य पदार्थ खाने से बचें जो शरीर में विटामिन बी12 की कमी का कारण बन सकते हैं। उदाहरण के लिए, शराब, कॉफी, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और विटामिन बी12 की कमी से शरीर में झुनझुनी महसूस होती है।

कई रिपोर्ट्स यह भी बताती हैं कि सिर्फ विटामिन बी12 ही नहीं, बल्कि कई अन्य विटामिन भी हाथ-पैरों में झुनझुनी का कारण हो सकते हैं। कुछ लोगों को उचित पोषण नहीं मिल पाता, जिससे विटामिन की कमी हो जाती है। कुछ लोगों की आंतें विटामिन को ठीक से पचाने में असमर्थ होती हैं।

ALSO READ: Dronagiri Parvat: उत्तराखंड का एक ऐसा गांव जहां नहीं होती हनुमानजी की पूजा, इस बात को लेकर अंजनिपुत्र से आज भी नाराज है ग्रामीण

Nainital News: बड़ी खबर! नैनीताल के होटल में अवैध रूप से जुआ खेल रहे 21 युवक गिरफ्तार, फड़ से इतने रुपए की नगद बरामद

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular