Friday, July 5, 2024
HomeBreaking NewsUP Goverment : सहकारी बैंक मत्स्य एवं दूध उत्पादन के लिए देगा...

UP Goverment : सहकारी बैंक मत्स्य एवं दूध उत्पादन के लिए देगा ऋण, डॉ. जगदीश सिंह ने कहा बिना वेतन करेंगे काम

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Akash Dubey मिर्जापुर : UP Goverment सरकार की मंशा के अनुरूप “सहकार से समृद्धि” की ओर कदम बढ़ाने के लिए जिला सहकारी बैंक की पहली बैठक मंगलवार को हुई। जिसमें किसान हितों के लिए विभिन्न प्रस्ताव लाया गया। जिसका सदस्यों ने स्वागत किया।

बैंक के सभापति ने दी जानकारी 

बैंक के सभापति डॉ. जगदीश सिंह पटेल ने बताया कि सहकारी बैंक की सोनभद्र और मिर्जापुर जिले में कार्य कर रही है । जिसके 86 गल्ला क्रय एवं खाद विक्रय केंद्र हैं । जिसे जल्द ही कंप्यूटराइज्ड किया जाएगा । बैंक अब मछली पालन और दूध उत्पादन के लिए भी ऋण देगी।

किसानों के हित के लिए कोटवा पांडेय में अन्न भंडारण योजना के तहत विशाल गोदाम बनाया जा रहा है। किसानों की आय दुगना करने और उनके सहयोग के लिए विभिन्न प्रस्ताव पर सहमति जताई गई।

मैनेजर कर रहे बढ़िया काम 

डॉ. सिंह ने कहा कि बैंक की तमाम शाखा के मैनेजर बढ़िया काम कर रहे हैं । उनके अधिकार को बढ़ाते हुए उन्हें जल्द ही ऋण स्वीकृत करने का पावर दिया जाएगा । आवेदन करने वाले किसानों को कम समय में ही जल्द ऋण प्राप्त होगा। जिससे वह अपनी योजनाओं को मूर्त रूप दे सकें।

सभापति ने बताया कि कचहरी परिसर में भीड़ के बीच प्रधान बैंक में आवागमन की दिक्कत है। जिसके कारण तमाम ग्राहक को आने में असुविधा होती है । इसके लिए जिलाधिकारी से मिलकर इसका विकल्प तलाशा जायेगा।

नुक्कड़ नाटक के माध्यम से करेंगे जागरूक 

इसके अलावा नगर के भरुहना चौराहे पर बैंक की शाखा खोलने का भी निर्णय किया गया है । किसानों और ग्राहकों को भीड़ भाड़ से बचाते हुए कम समय में अच्छी सेवा मिल सके ।

बैठक में बैंक के विभिन्न शाखाओं में सीसीटीवी कैमरा, फायर अलार्म एवं सुरक्षा के अन्य उपकरण लगाने का अनुमोदन किया गया । गांव में शिविर एवं नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को वित्तीय साक्षरता अभियान के तहत जागरूक किया जायेगा।

बैठक में प्रबंध समिति के उपसभापति विपुल सिंह, प्रबंध समिति सदस्य सुरेंद्र कुमार सिंह, अलोपी चंद्र, हरिशंकर सिंह, बलदेव सिंह, अवधेश कुमार सिंह, दिनेश सिंह, सियाराम बिंद, संतोष कुमार सिंह, श्रीमती प्रतिभा सिंह, श्रीमती जया सिंह, सहायक आयुक्त विपिन सिंह एवं बैंक के सचिव ए पी अग्रवाल उपस्थित रहे।

Also Read –  एक करोड़ की अफीम के साथ दो तस्कर गिरफ्तार, किसानों से सस्ते दामों पर खरीदते थे अफीम

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular