Sunday, May 19, 2024
HomeLoksabha Election 2024UP Lok Sabha Election 2024: UP की वो सीटें, जहां एक ही...

UP Lok Sabha Election 2024: UP की वो सीटें, जहां एक ही परिवार के लोग जीत रहे हैं चुनाव

UP Lok Sabha Election 2024: UP की वो सीटें, जहां एक ही परिवार के लोग जीत रहे हैं चुनाव

- Advertisement -

India News up (इंडिया न्यूज़),  UP Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव दो चरण में संपन्न हो गए हैं, बाकि पांच चरणों की तैयारियां जोरों पर है। उत्तर प्रदेश में सबसे पहले लोकसभा चुनाव 1951 में हुआ था। इस प्रदेश में सबसे ज्यादा लोकसभा सीटें हैं। 80 सीटों वाले प्रदेश में कई ऐसी सीट है जहां कई पीढ़ियों से एक ही परिवार के लोग चुनाव जितते आ रहे हैं। आइए आज उनमें कुछ सीटों की बात करते है जहां कई पीढ़ियों के लोगों चुनाव लड़ते और जितते आ रहे हैं।

रायबरेली से राहुल गांधी मैदान में

पिछले 20 सालों से सोनिया गांधी यूपी की रायबरेली सीट से लोकसभा चुनाव जीतती आ रही हैं। इस बार सोनिया गांधी ने यह सीट अपने बेटे राहुल को सौंप दी है। 3 मई को राहुल गांधी ने इस सीट से अपना पर्चा भरा है। राहुल गांधी के दादा फिरोज गांधी भी रायबरेली सीट से चुनाव लड़ चुके हैं। फिरोज गांधी सांसद (1952 और 1957) रहे और बाद में उनकी दादी इंदिरा गांधी (1967 और 1971) ने इस सीट से सांसद चुनी जाती रही हैं।

यह ट्रेंड सिर्फ़ रायबरेली में ही नहीं बल्कि कैसरगंज, बहराइच, कैराना और बिजनौर में भी देखने को मिला। इन सीटों पर भी माता-पिता ने अपनी चुनावी विरासत अपने बच्चों को सौंपी। बिजनौर की बात करें तो यहां मीरापुर से आरएलडी के मौजूदा विधायक चंदन चौहान पहली बार लोकसभा में जाने की कोशिश में हैं। वे पूर्व सांसद संजय सिंह चौहान के बेटे हैं, जिन्होंने 2009 में यह सीट जीती थी, जब आरएलडी का बीजेपी से गठबंधन था।

Also Read- UP News: शौच के लिए गई 13 वर्षीय लड़की की संदिग्ध परिस्थिती में जलकर मौत, जांच जारी

कैसरगंज में बृजभूषण के बेटे करन चुनावी मैदान में

कैसरगंज में बीजेपी ने निवर्तमान सांसद बृजभूषण शरण सिंह के छोटे बेटे करन को टिकट दिया है, जो अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत कर रहे हैं। बृजभूषण शरण सिंह बड़े बेटे प्रतीक भूषण गोंडा से विधायक हैं। बृजभूषण शरण सिंह 2009, 2014 और 2019 में तीन बार कैसरगंज से सांसद चुने गए। हालांकि, पहलवानों से जुड़े यौन उत्पीड़न विवाद को देखते हुए भाजपा ने उनके अपने बेटे के लिए रास्ता बनाने को कहा था।

बहराइच में अक्षयबर की जगह बेटा को टिकट

बहराइच में भाजपा ने मौजूदा सांसद अक्षयबर लाल गोंड की जगह उनके बेटे आनंद गोंड को टिकट दिया है। भाजपा के दिग्गज नेता अक्षयबर पांच बार विधायक रह चुके हैं। भले ही इस बार उन्हें टिकट नहीं दिया गया, लेकिन पार्टी से अक्षयबर के लंबे समय से जुड़े होने के कारण बीजेपी ने उनकी वफादारी का इनाम उनके बेटे को बहराइच से चुनाव में उतारकर दिया।

Also Read- Lok Sabha Election: चौथे चरण में यूपी के 28% उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले, 41% करोड़पति

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular