Sunday, May 19, 2024
HomeLoksabha Election 2024UP Lok Sabha election 2024: तीसरे चरण में इन 10 सीटों...

UP Lok Sabha election 2024: तीसरे चरण में इन 10 सीटों पर कांटे की टक्कर

UP Lok Sabha election 2024: तीसरे चरण में इन 10 सीटों पर कांटे की टक्कर

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़), UP Lok Sabha election 2024: देश में दो चरण के चुनाव हो गए हैं और तीसरे चरण के चुनाव 7 मई को होंगे। इस चरण में यूपी में 10 लोकसभा सीटों कांटे की टक्कर होने वाली है। 2019 के चुनावों में इन 10 सीटों में से आठ पर भाजपा का कब्जा है, और समाजवादी पार्टी का साइकिल प्रतीक केवल दो पर आगे है। यह चरण यादव परिवार के तीन सदस्यों – डिंपल (मैनपुरी), आदित्य (बदायूं) और अक्षय (फिरोजाबाद) के भाग्य का भी फैसला करेगा।

इन 10 लोकसभा सीटों पर क्या स्थिति

  • संभल लोकसभा सीट

संभल में समीकरण पेचीदा और मुकाबला कड़ा है। पूर्व विधायक सौलत अली के साथ-साथ सपा से जियाउर्रहमान बर्क और भाजपा से परमेश्वर लाल सैनी जैसे उम्मीदवारों के प्रवेश से कड़ी लड़ाई की शुरुआत हो रही है। बसपा का गढ़ सपा के पारंपरिक वोट बैंक के लिए चुनौती है, जिससे सैनी, तुर्क और शेखजादा समुदायों के बीच प्रतिस्पर्धा तेज हो गई है।

  • बरेली लोकसभा सीट

रोहिलखंड की महत्वपूर्ण सीट बरेली में भाजपा के छत्रपाल गंगवार और सपा के प्रवीण सिंह एरन के बीच सीधी टक्कर है। बसपा उम्मीदवार की अनुपस्थिति के साथ, ध्रुवीकरण प्रमुख रणनीति बन जाती है, क्योंकि दोनों पार्टियां क्रमशः हिंदू और मुस्लिम वोटों के लिए प्रतिस्पर्धा करती हैं।

  • बदायूं लोकसभा सीट

बदायूं में भाजपा के दुर्विजय सिंह, सपा के आदित्य यादव और बसपा के मुस्लिम खान जीत के लिए ताल ठोक रहे हैं। बसपा का चुवावी समीकरण दोनों प्रमुख दावेदारों की योजनाओं को बाधित कर देता है।  यह सीट इसलिए भी अहम है क्योंकि इसी सीट के जरिए शिवपाल यादव अपने बेटे आदित्य को संसदीय राजनीति में लॉन्च कर रहे हैं।

Also Read- Samajwadi Party: श्याम लाल पाल को मिली सपा के नए प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी

  • एटा लोकसभा सीट

एटा की चुनावी लड़ाई भी कम चुनौतीपूर्ण नहीं है, जहां भाजपा के राजवीर सिंह पारंपरिक राजनीतिक समीकरणों की गतिशीलता को बदलते हुए, सपा के देवेश शाक्य और बसपा के इरफान के खिलाफ हैट्रिक बनाने की कोशिश कर रहे हैं। इस निर्वाचन क्षेत्र पर भाजपा नेता कल्याण सिंह की विरासत का साया मंडरा रहा है क्योंकि लोधों और यादवों के बीच कड़ी लड़ाई की उम्मीद है।

  • आंवला लोकसभा सीट

आंवला में कड़े मुकाबले की उम्मीद जताई जा रही है, क्योंकि बीजेपी के धर्मेंद्र कश्यप का मुकाबला सपा के नीरज मौर्य से है। बसपा के आबिद अली भी लड़ाई की दिशा बदलने का लक्ष्य बना रहे हैं क्योंकि मुस्लिम उम्मीदवार सपा की संभावना को प्रभावित कर सकता है।

  • फ़तेहपुर लोकसभा सीट

फ़तेहपुर सीकरी में भाजपा के राजकुमार चाहर, कांग्रेस के रामनाथ सिकरवार और स्वतंत्र उम्मीदवार रामनिवास शर्मा जीत के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, प्रत्येक अलग-अलग पहचान-आधारित रणनीतियों पर भरोसा कर रहे हैं। जाति संभवतः यहां एक बड़ी भूमिका निभाने जा रही है। एससी वर्ग के लिए आरक्षित सीट हाथरस में भाजपा के अनूप प्रधान वाल्मीकि, सपा के जसवीर वाल्मीकि और बसपा के हेमबाबू धनगर के बीच टक्कर है। भाजपा ने अपने पिछले उम्मीदवार को बदल दिया है जो मौजूदा सांसद थे।

  • फिरोजाबाद लोकसभा सीट

फिरोजाबाद में भाजपा के ठाकुर विश्वदीप सिंह, सपा के अक्षय यादव और बसपा के चौधरी बशीर के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है। तीनों बदलते गठबंधनों और मतदाताओं की प्राथमिकताओं को साधने की कोशिश कर रहे हैं। अक्षय वरिष्ठ सपा नेता राम गोपाल यादव के बेटे हैं और उन्होंने पिछला लोकसभा चुनाव भाजपा के चंद्रसेन जादौन को हराकर जीता था।

  • मैनपुर लोकसभा सीट

मैनपुरी में मुलायम सिंह यादव की विरासत है। इस बार के चुनाव में सपा की ओर से डिंपल यादव मैदान में है। भाजपा ने जयवीर सिंह और बसपा ने शिवप्रसाद यादव को मैदान में उतारा है। मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद 2022 में हुए आखिरी उपचुनाव में डिंपल ने यहां से जीत हासिल की थी।

  • आगरा लोकसभा सीट

आगरा में, केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल का कद और प्रतिष्ठा दांव पर है क्योंकि भाजपा, सपा और बसपा ने नए चेहरों को मैदान में उतारा है।

Also Read- Jaunpur News: बाहुबली धनंजय की पत्नी श्रीकला का कटा टिकट, अब ये लड़ेंगे चुनाव

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular