Sunday, July 7, 2024
HomeBreaking NewsUP Weather Today : यूपी में नहीं थम रहा बारिश का सिलसिला,...

UP Weather Today : यूपी में नहीं थम रहा बारिश का सिलसिला, लखनऊ, मुरादाबाद समेत 18 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट, जानें अपने शहर का हाल

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज) UP Weather Today लखनऊ: UP Weather Today उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे से हो रही मूसलाधार बारिश ने लोगों के लिए मुसीबत खड़ी कर दी है। बारिश और बिजली गिरने से कन्नौज के दो भाइयों समेत प्रदेश में 19 लोगों की मौत हो गई।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को तेजी से राहत कार्य शुरू करने के निर्देश दिये हैं। उधर, मौसम विभाग ने राज्य के अधिकांश जिलों में अलर्ट जारी कर दिया है। वही भारी बारिश के कारण राजधानी लखनऊ भी जलमग्न हो गई और प्रशासन के सारे दावे भी डूब गए।

बारिश के कारण कई जगहों पर भरा पानी

पिछले 24 घंटों में लखनऊ में 99 मिमी बारिश हुई है। नगर निगम की एक टीम आज सुबह से ही बारिश का पानी निकालने के काम में लगी हुई थी। भारी बारिश के कारण लखनऊ के हजरतगंज इलाके में पानी भर गया।

आकाशीय बिजली गिरने से अंबेडकर पार्क में लगी हाथी की मूर्ति क्षतिग्रस्त हो गई। साथ ही शहर के अधिकांश हिस्सों में जलजमाव के कारण सामान्य जनजीवन पर प्रतिकूल असर पड़ा है। यूपी के मुरादाबाद और हरदोई में बारिश के कारण कई जगहों पर पानी भर गया है।

लखनऊ में बारिश को देखते हुए जिला प्रशासन ने हेल्पलाइन नंबर 0522-2615195, 0-9415002525 जारी किए हैं। कोई भी समस्या होने पर इस नंबर पर कॉल किया जा सकता है। भारी बारिश और डूबने से जुड़ी घटनाओं में हरदोई में चार, देवरिया, कानपुर नगर, रामपुर, संभल और उन्नाव में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई।

यूपी में अभी तक दो दर्जन से ज्यादा लोगों की मौत

बाराबंकी में कच्चे मकान की दीवार गिरने से दो बच्चों की मौत हो गई और दो घायल हो गए। आकाश अपनी पत्नी और दो बच्चों समेत मलबे में दब गए। इसमें सौरभ और शिवी की मौत हो गई। बाराबंकी रेलवे स्टेशन के पास रेलवे ट्रैक पर भी पानी भर गया, जिससे ट्रेनों की आवाजाही रुक गई।

इसी तरह इसी जिले के एक अस्पताल में भी कई फीट तक पानी घुस गया। वहीं, सीतापुर में भारी बारिश के कारण विकास खंड पिसावा में स्कूल की इमारत ढह गई। आपको बता दें कि इस घटना से पहले भी भारी बारिश के कारण सभी स्कूल बंद कर दिए गए थे।

मीरजापुर जिले के पटेहरा कला स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय में रविवार की रात साढ़े आठ बजे बारिश और आंधी के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से सात छात्र झुलस गये। सभी छात्रों को इलाज के लिए सीएससी ले जाया गया।

बिजली गिरने से स्कूल के उपकरण भी जल गये। मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, बहुत भारी बारिश के कारण बाढ़ के हालात पैदा हो सकते हैं। ऐसे में पक्के मकान से बाहर न निकलें।

सीएम योगी ने दिया निर्देश

बारिश के कारण ट्रैफिक जाम हो सकता है, इसलिए बिना काम के घर से न निकलें। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी जिलों के अधिकारियों को बारिश के चलते पूरी तत्परता से राहत कार्य चलाने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री योगी ने अधिकारियों को सख्त आदेश दिए हैं।

मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के लिए अलर्ट जारी किया है। विभाग के मुताबिक कई जिलों में भारी तो कुछ जगहों पर हल्की बारिश होगी। 13 और 14 को भी मानसून सक्रिय रहेगा।

मौसम विभाग के मुताबिक, गोंडा, बहराईच, श्रावस्ती, लखीमपुर खीरी, बाराबंकी और सीतापुर में बेहद भारी बारिश हो सकती है। लखनऊ और कानपुर के आसपास के इलाकों में भारी बारिश की संभावना है। पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में भी भारी बारिश हो सकती है।

Also Read – Gorakhpur News : रेलवे दफ्तर में CBI की रेड से मचा हड़कंप, 50 लाख रुपए कैश बरामद

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular