Sunday, May 19, 2024
HomeKaam Ki Baatपश्चिमी यूपी समेत कई शहरों में बारिश के आसार, जानें बदलाव की...

पश्चिमी यूपी समेत कई शहरों में बारिश के आसार, जानें बदलाव की वजह

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), UP Weather Update: पश्चिमी यूपी में इटावा समेत आसपास के शहरों में मौसम की गतिविधियों में बदलाव के कारण आने वाले दिनों में हल्की और मध्यम बारिश की संभावना है। सीएसए के मौसम विभाग का अनुमान है कि शनिवार और रविवार को बारिश होगी। हिमालय से ठंडक लाने वाली उत्तर-पश्चिमी हवाएँ रुक जाएँगी और नमी बढ़ाने वाली पूर्वी हवाएँ फिर चलेंगी। मौसम विभाग के प्रभारी के अनुसार आज दिन शुक्रवार की दोपहर से बारिश की संभावना है।

सीएसए मौसम विभाग प्रभारी के अनुसार UP Weather Update

इसके बाद शनिवार से कानपुर क्षेत्र में गरज-चमक के साथ बारिश होगी। जम्मू-कश्मीर में रुका पश्चिमी विक्षोभ हिमालय की ओर बढ़ेगा जिससे मौसम में बदलाव की संभावना है। सीएसए मौसम विभाग प्रभारी डॉ. पांडे ने बताया कि इस समय बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में प्रतिकूल चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बन रहा है। इससे हवा में नमी आएगी। इसके बाद पश्चिमी विक्षोभ आएगा जिससे मिश्रित हवाएं चलेंगी।

पिछले 24 घंटों में मौसम की बात करें तो उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी हुई। इसके अलावा पूर्वी और पश्चिमी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। वहीं, एमपी, छत्तीसगढ़, मराठवाड़ा और झारखंड में ओले भी गिरे।

उत्तर भारत में बारिश की स्थिति बनेगी

इससे यूपी, हरियाणा , उत्तराखंड, पंजाब, समेत उत्तर भारत में बारिश की स्थिति बनेगी। इससे पारे में दो-तीन डिग्री का अंतर आएगा। कंपकंपा देने वाली ठंड नहीं पड़ेगी। लेकिन इस दौरान ओलावृष्टि भी हो सकती है। गुरुवार को दिन का अधिकतम तापमान सामान्य औसत से 0. 8 डिग्री सेल्सियस अधिक था। वहीं, बादलों के कारण रात का न्यूनतम तापमान भी सामान्य औसत से 2. 4 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा।

ये भी पढ़ें:- 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular