Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तराखंडUttarakhand News: खाद्य पदार्थों में मिलावट खोरो के लिए बुरी खबर, फूड...

Uttarakhand News: खाद्य पदार्थों में मिलावट खोरो के लिए बुरी खबर, फूड लैब की रिपोर्ट को नहीं दे पाएंगे चुनौती

- Advertisement -

Uttarakhand News: प्रदेश की रुद्रपुर से खाद्य पदार्थों के मिलावटखोरों के बुरी खबर आ रही है। यहा भारत सरकार विश्लेषणशाला को दुग्ध पदार्थों के बाद अब तेल, वसा, मसाले और दालों के लिए भी एनएबीएल सर्टिफिकेट दे दिया है। अब यहां की जांच रिपोर्ट भी अंतरराष्टीय स्तर पर भी मान्य होगा। अब कोई भी मिलवट खोर भी फूड लैब की रिपोर्ट को न्यायालय में चुनौती नहीं दे पाएंगे।

साल 2010 में मिला था एनबीएल सर्टिफिकेट

रुद्रपुर में साल 2010 में स्थापित राज्य खाद्य एवं औषधि विश्लेषणशाला को वर्ष 2018 में सिर्फ दुग्ध पदार्थों की जांच रिपोर्ट के लिए एनएबीएल सर्टिफिकेट मिला था। इस कारण दूसरे खाद्य पदार्थों में मिलावटखोरी थम नहीं रही थी। प्रदेश में तेल, मसालों, वसा और दालों में मिलावटखोरी की समस्या अधिक है। राज्य खाद्य एवं औषधि विश्लेषणशाला के प्रभारी निशांत त्यागी बताते हैं कि फूड लैब को दुग्ध पदार्थों की जांच रिपोर्ट में एनएबीएल प्रमाणीकरण के लिए हॉलमार्क मिला था।

अब फूड लैब की रिपोर्ट को नही दे पाएंगे चुनौती

3 महीने पहले देहरादून में दूध का नमूना फेल होने पर एक दुग्ध निर्माता कंपनी को नोटिस भी दिया गया। उन्होंने बताया कि अब भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण ने तेल, वसा, मसालों और दालों के लिए भी एनएबीएल सर्टिफिकेट दे दिया है। उन्होंने बताया कि खाद्य नमूने फेल होने पर अब तक मिलावटखोर एनएबीएल सर्टिफिकेट न होने का लाभ उठाकर केस दर्ज के बावजूद बच निकलते थे, लेकिन अब मिलावटखोर न्यायालय में फूड लैब की रिपोर्ट को चुनौती नहीं दे पाएंगे।

रुद्रपुर स्थित फूड लैब  में जिलों की खाद्य पदार्थो की जाँच

प्रदेश में स्थित फूड लैब में राज्य के सभी 13 जिलों खाद्य पदार्थो की जाँच होती है। इस लैब में 1 साल में 3000 खाद्य पदार्थो की जांच होती है।

ये भी पढ़ें:- Uttarakhand: प्रदेश में गर्मी के कारण बिजली की कमी शुरू, आनें वाले दिनों में और बढ़ सकती है चुनौतियां

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular