Monday, July 8, 2024
Homeउत्तराखंडUttarakhand News: पूर्णागिरि मेले में होटल वाले कर रहे भक्तों की आस्था...

Uttarakhand News: पूर्णागिरि मेले में होटल वाले कर रहे भक्तों की आस्था से खिलवाड़, जानें खबर

- Advertisement -

India news (इंडिया न्यूज़) Uttarakhand News, Champawat (चंपावत): खबर मुख्यमंत्री के विधानसभा क्षेत्र जिला चंपावत(Champawat) से है। जहां इन दिनों मां पूर्णागिरि धाम पर भव्य मेले  चल रहा है। इस मेले में उत्तर भारत के विभिन्न स्थानों से लेकर मित्र देश नेपाल से भी भक्तगण माता के दर्शन करने हेतु आते हैं। आपको बता दें कि उत्तर भारत का प्रसिद्ध मां पूर्णागिरि धाम मेला 9 मार्च को प्रारंभ हुआ है। यह 3 माह के लिए चलाया जाता रहा है।

श्रद्धालुओं के साथ होटल व धर्मशाला वालों का खिलवाड़

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का प्रयास है कि इस मेले को वर्ष भर चलाया जाए, परंतु पूर्णागिरि क्षेत्र के भैरव मंदिर के आसपास होटल स्वामी व धर्मशाला स्वामियों के द्वारा सेलागाड़ ( पहाड़ी नालों) से दूषित पानी अवैध तरीके से मोटर के द्वारा खींच कर तीर्थ यात्रियों की आवभगत में इस्तेमाल किया जा रहा है। जबकि इन पहाड़ी नालों में ही सभी धर्मशाला एवं होटलों का गंदा एवं टॉयलेट वाटर भी खुलेआम प्रवाहित किया जाता है। ऐसे में उनसे लिए पानी का उपयोग तीर्थयात्रियों द्वारा किया जाना ना सिर्फ उनके स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ है।

तीर्थयात्रियों की आस्था पर भी कुठाराघात

साथ ही तीर्थयात्रियों की आस्था पर भी कुठाराघात है। मीडिया द्वारा इस घटना की सूचना दिए जाने के बाद स्थानीय प्रशासन की नींद टूटी और पूर्णागिरि मेला प्रभारी एवं टनकपुर के उप जिलाधिकारी सुंदर सिंह द्वारा पूर्णागिरि तहसीलदार पिंकी आर्या को मौका मुआयना करने हेतु आदेशित किया गया। तहसीलदार पिंकी आर्या व थाना अध्यक्ष हरीश प्रसाद द्वारा भैरव मंदिर सेलागाड़ का निरीक्षण किया गया निरीक्षण में देखा गया कि वहां पर होटल स्वामी व धर्मशाला स्वामियों द्वारा सेलागाड़ से गंदा पानी मोटरों द्वारा खींच कर धर्मशाला व होटलों में तीर्थयात्रियों की आवभगत हेतु धड़ल्ले से उपयोग में लिया जा रहा है। तहसीलदार पिंकी आर्या द्वारा जांच के उपरांत जांच रिपोर्ट उप जिलाधिकारी सुंदर सिंह को सौंप दी गई है।

प्रशासन द्वारा नोटिस जारी

वही मीडिया से रूबरू होते हुए उप जिलाधिकारी सुंदर सिंह ने बताया कि उनके द्वारा पूर्णागिरि तहसीलदार पिंकी आर्या को आदेशित किया गया था कि आप मौके पर जाकर यथास्थिति को देखें पिंकी आर्य व एसओ पूर्णागिरि द्वारा संयुक्त रूप से भैरव मंदिर के सेलागाड़ में निरीक्षण किया गया। जहां तथ्य सही पाए गए कि होटल व धर्मशाला द्वारा ही सीवरेज का गंदा पानी सेलागाड़ में आता है और उसी पानी को वह लोग मोटरों के द्वारा खींच कर होटल व धर्मशाला में उपयोग में ले रहे हैं। उन सभी के विरुद्ध प्रशासन द्वारा नोटिस जारी किया गया है।

ये भी पढ़ें:- Breaking: चंपावत जिले में मूसलाधार बारिश होने से चंपावत टनकपुर राष्ट्रीय राजमार्ग किलोमीटर 106 स्वाला बन्द, लगातार मलवा आनें से मशिन कर्य करनें में अभी भी असमर्थ

 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular