Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तराखंडUttarakhand Tourist Places: इन गर्मयों में घूमनें जानें का प्लैन? तो उत्तराखंड...

Uttarakhand Tourist Places: इन गर्मयों में घूमनें जानें का प्लैन? तो उत्तराखंड के इन जगहो पर जाए

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),  Uttarakhand Tourist Places अप्रैल के महीने के साथ ही उत्तर भारत में गर्मी का कहर शुरू हो जाता है। गर्मी से बचने के लिए लोग मई और जून के महीने में हिल स्टेशन घूमने के लिए जाते हैं। उत्तराखंड (Uttarakhand) में कई सारे ऐसे हिल स्टेशन हैं, जहां टूरिस्ट (Tourist) हर साल बड़ी तदात में आते हैं।

क्योंकि उत्तराखंड के ऊंचाई वाले इलाकों में मौसम ठंडा रहता है। सिर्फ दिल्ली और उत्तर प्रदेश ही नहीं बल्कि देश के बाकी राज्यों से भी लाखों की संख्या में टूरिस्ट मई-जून के महीने में उत्तराखंड घूमने के लिए आते हैं। तो आज हम आपको उत्तराखंड की कई सुंदर जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप आसानी से अगले महीने घूमने के लिए आ सकते हैं।

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क

मई-जून के महीने में घूमने के लिए आप जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क आ सकते हैं, जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क उत्तराखंड के नैनीताल जिले में रामनगर में हिमालय की तलहटी के बीच स्थित सबसे पुराना नेशनल पार्क है। वाल्ड लाइफ सफारी के लिए फेमस जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में नदी के किनारे कई रिसॉर्ट हैं। यहां आने पर आपको टाइगर देखने को मिल सकता है। बच्चों के लिए ये जगह किसी स्वर्ग से कम नहीं है दिल्ली से जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क की दूरी 290 किलोमीटर है और आप यहां अपनी कार, टैक्सी, सरकारी या प्राइवेट बस और ट्रेन के माध्यम से यहां पहुंच सकते हैं।

नैनीताल

नैनीताल की प्रसिद्ध नैनी झील बोटिंग के लिए फेमस है यहां का नैना देवी मंदिर भी बहुत आकर्षक है गर्मी के महीने में घूमने के लिए यह बेस्ट प्लेस है। मई में घूमने के लिए यह बेस्ट प्लेस है, मई में यहां ठंडा का अहसास करने जा सकते हैं, नैनीताल की सबसे ऊंची चोटी नैना पीक है जो की 2615 मीटर ऊंची हैं। इन स्थानों पर जाने से पहले आपको अपनी यात्रा की तैयारी करनी चाहिए। आपको अपने लक्ष्य के अनुसार अपनी यात्रा की तैयारी करनी चाहिए, जिसमें यात्रा के लिए पैकिंग, होटल की बुकिंग, ट्रांसपोर्टेशन, खाद्य-पेय और स्थानों के बारे में जानकारी शामिल होनी चाहिए।

चकराता

उत्तराखंड में देहरादून के पास एक छोटा सा हिल स्टेशन है, जो समुद्र तल से 6948 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। चकराता में पर्वतारोहण (mountain climbing) लोकप्रिय गतिविधियों में से एक है। चकराता उन लोगों के लिए एक आदर्श स्थान है जो शांत स्थलों की तलाश कर रहे हैं। ये घने जंगलों और प्रकृति की गोद से घिरी हुई है मई-जून के महीने में आप यहां भी घूमने के लिए आ सकते हैं। दिल्ली से चकराता की दूरी 295 किलोमीटर है और आप यहां अपनी कार, टैक्सी, सरकारी या प्राइवेट बस के माध्यम से यहां पहुंच सकते हैं।

ALSO READ: Uttarakhand News: बार अध्यक्ष के प्रस्ताव पर DM द्वारा चकबंदी CO को हफ्ते में 3 दिन लक्सर बैठकर सुनवाई का आदेश, तहसीलदार को सौंपा स्वामित्व योजना की सुनवाई अधिकार

 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular