Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तर प्रदेशVaranasi News: G-20 की चौथी बैठक में शुक्रवार को गंगा आरती देख...

Varanasi News: G-20 की चौथी बैठक में शुक्रवार को गंगा आरती देख मंत्रमुग्ध हुए डेलिगेट्स, घाट को 5100 दीपों से सजाया गया

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Varanasi News: जी-20 संस्कृति कार्य-समूह की चौथी बैठक का बुधवार से वाराणसी में आगाज हो गया है। इसका समापन आज संस्कृति मंत्रियों की बैठक के साथ होगा। इस बैठक में जी-20- देशों, 9 आमंत्रित देशों और विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं। वहीं जी-20- सम्मेलन के तीसरे दिन डेलिगेट्स मां गंगा की आरती देख मंत्रमुग्ध हुए हैं।

मेहमान दशाश्वमेध घाट पर मां गंगा की आरती में शामिल हुए

वाराणसी के दशाश्वमेध घाट पर होने वाली विश्व प्रसिद्ध नित्य संध्या मां गंगा की आरती में तीसरी बार G- 20 डेलिगेट्स शामिल हुए। साथ ही एक बार Y-20 के अतिथि शामिल हुए थे। डेलीगेट्स रविदास घाट से दो क्रूज पर सवार होकर दशाश्वमेध घाट पहुंचे। जहां डेलिगेट्स लगभग एक घंटे तक दशाश्वमेध घाट पर मां गंगा की आरती में शामिल हुए। चार मिनट छ सेकेंड के शंख नाद में मां गंगा की आरती शुरू हुई। जिसके बाद क्रूज पर सवार होकर G20 डेलिगेट्स ने काशी के घाटों की अद्भुत छटा देखी।

घाट को फूल मालाओं व 5100 दीपो से सजाया गया

इस दौरान गंगा सेवा निधि व जिला प्रशासन द्वारा भव्य रूप से दशाश्वमेध घाट को फूल मालाओं व 5100 दीपो से सजाया गया था। गंगा सेवा निधि के सात अर्चकों द्वारा भव्य रूप से मां गंगा की आरती संपन्न हुई। साथ ही गंगा सेवा निधि के अध्यक्ष सुशांत मिश्रा,कोषाध्यक्ष आशीष तिवारी, सचिव सुरजीत सिंह,हनुमान यादव समेत भरी संख्या में पुलिस बल उपस्थित रही।

राजधानी सारनाथ के सुंदर इतिहास को जानने का अवसर

बैठक के दौरान, प्रतिनिधियों को गंगा नदी के तट पर विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती का अनुभव करने और सम्राट अशोक की सिंहचतुर्मुख राजधानी सारनाथ के सुंदर इतिहास को जानने का अवसर मिलेगा। जी-20 सदस्य देशों और आमंत्रित देशों के समृद्ध संगीत ज्ञान तथा विरासत का जश्न मनाते हुए “सुर वसुधा” शीर्षक से जी-20 ग्लोबल ऑर्केस्ट्रा प्रदर्शन वाराणसी में प्रस्तुत किया जाएगा। सभी प्रतिनिधि वाराणसी में अपने समय के दौरान भारतीय शास्त्रीय संगीत और नृत्य रूपों सहित सांस्कृतिक प्रदर्शन का भी अवलोकन करेंगे।

आमंत्रित देशों के संस्कृति मंत्रियों की बैठक

वर्ष 2020 में, सऊदी अरब की अध्यक्षता के तहत, संस्कृति मंत्रियों की पहली बार जी-20 से इतर बैठक हुई थी। वर्ष 2021 में, इटली की अध्यक्षता के दौरान संस्कृति को एक कार्य समूह के रूप में औपचारिक आकार दिया गया, जिसके परिणामस्वरूप जी-20 संस्कृति मंत्रियों की बैठक हुई और उसके बाद ‘रोम संस्कृति मंत्रियों का घोषणा-पत्र’ जारी किया गया। इंडोनेशिया की अध्यक्षता में 2022 के ‘बाली घोषणा-पत्र’ ने सतत विकास में संस्कृति की भूमिका पर जोर दिया। वाराणसी में, यह चौथी बार होगा जब जी-20 सदस्यों और आमंत्रित देशों के संस्कृति मंत्रियों की बैठक होगी।

Also Read: Ayodhya News: ओंकारेश्वर से नर्वदेश्वर महादेव का विशालकाय शिवलिंग पहुंचा अयोध्या, 3 माह में तैयार किया गया शिवलिंग 

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular