Monday, July 8, 2024
HomeHealth TipsVitamin B12: विटामिन बी12 से भरपूर खाद्य पदार्थ, डायरिया और कब्ज जैसी...

Vitamin B12: विटामिन बी12 से भरपूर खाद्य पदार्थ, डायरिया और कब्ज जैसी कई समस्याएं करिये दूर

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Vitamin B12: यदि आप शाकाहारी हैं, और ऐसे खाद्य पदार्थ ढूंढ रहे है जो पर्याप्त मात्रा में आवश्यक पोषक तत्व विटामिन बी 12 प्रदान करते हैं, थकाऊ हो सकते हैं क्योंकि पशु उत्पाद अक्सर इस पोषक तत्व से भरपूर होते हैं। विटामिन बी12 की कमी से एनीमिया से लेकर याददाश्त कम होने से लेकर डायरिया और कब्ज जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं।

विटामिन बी12 से भरपूर खाद्य पदार्थ

  • चने- जो भी लोग मांस नहीं खाते हैं, उनके लिए छोले एक अच्छा विकल्प माना जाता है। छोले पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ-साथ, छोले में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और फाइबर भी पाया जाता है।
  • मट्ठा- जब घर में दूध फट जाता है तो दूध के फटने के बाद जो पानी निकलता है वह अन्य आवश्यक विटामिन और प्रोटीन के साथ-साथ विटामिन बी12 का एक बड़ा स्रोत माना जाता है। तो अगली बार इसे फेंकने से पहले दो बार सोचें।
  • दही- दही में बहुत ज्यादा प्रोबायोटिक्स पाये जाते हैं जो पेट के आंत के स्वास्थ्य को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं। क्या आप जानते हैं कि दही विटामिन बी12 का भी एकइ अच्छा स्रोत माना है। यदि आप शाकाहारी हैं तो आपके लिए सोया दूध और टोफू प्रोटीन और विटामिन की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पनीर और दूध के बेहतरीन विकल्प हैं।
  • पालक- हरी पत्तेदार सब्जियां हमेशा एक के लिए फायदेमंद होती हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों की सूची में सबसे ऊपर है पालक। इसलिए इसे सुपरफूड के नाम से जाना जाता है। यह पोषक तत्वों से भरपूर और बहुमुखी भोजन है जिसे चटनी से लेकर ग्रेवी से लेकर सूप तक कई तरह से तैयार किया जा सकता है।
  • चुकंदर- विटामिन बी 12 का एक पावरहाउस और अन्य पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत, चुकंदर आपके दैनिक आहार में अवश्य होना चाहिए। विटामिन बी12 के साथ-साथ यह आयरन से भी भरपूर होता है जो हमारे शरीर के रक्त प्रवाह के लिए आवश्यक होता है।

ALSO READ: 

Uttarakhand Weather Alert: उत्तराखंड में आज भारी बारिश का अलर्ट! खराब मौसम के कारण स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों की आज की छूट्टी

UP Politics: अखिलेश यादव पर आरोप लगाना सपा के इन तीन नेताओ को पड़ा भारी, पार्टी से किया गया निष्कासित, जानें नाम

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular